PM Modi Bhutan Visit: दो दिनों के भूटान दौरे पर रहेंगे पीएम मोदी, चीन को लगेगा बड़ा झटका

Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Abhinav Tripathi
Abhinav Tripathi
Sub Editor, The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

PM Modi Bhutan visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आने वाले 21 और 22 मार्च को पड़ोसी देश भूटान के दौरे पर रहेंगे. पीएम मोदी इन तिथियों को भूटान का राजकीय दौरा करेंगे. दरअसल, पीएम मोदी का ये भूटान दौरा काफी अहम माना जा रहा है. पड़ोसी प्रथम नीति पर जोर देने के लिहाज से ये दौरा काफी अहम है. माना जा रहा है कि भूटान के इस दौरे से चीन को कड़ा संदेश जाएगा. आपको बता दें कि अपने देश भारत के साथ भूटान से भी चीन के सीमा विवाद हैं. कुछ दिनों पहले ही भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग टोबगे पांच दिवसीय यात्रा पर भारत आए थे. उन्होंने अपने यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को भूटान आने के लिए न्योता दिया था.

पीएम मोदी की भूटान यात्रा को लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से जानकारी सामने आई है. विदेश मंत्रालय ने पीएम मोदी के इस दौरे को लेकर कहा कि भारत और भूटान एक अनूठी और स्थायी साझेदारी साझा करते हैं. साझेदारी आपसी विश्वास, समझ और सद्भावना में निहित है. विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान की मानें तो प्रधानमंत्री मोदी का यह दौरा भारत और भूटान के बीच नियमित उच्च स्तरीय आदान-प्रदान की परंपरा और सरकार की पड़ोसी प्रथम नीति पर जोर देने के अनुरूप है

पीएम के दौरे का शेड्यूल जानिए

आपको बता दें कि 21 और 22 मार्च को अपने राजकीय यात्रा के दौरान पीएम मोदी नरेश जिग्मे खेसर नामग्याल वांगचुक और उनके पिता जिग्मे सिंग्ये वांगचुक से मुलाकात करेंगे. पीएम मोदी की इस यात्रा के दौरान भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे से भी मुलाकात करेंगे.

इस वजह से अहम है भूटान का दौरा

आपको बता दें कि भूटान की सीमा भारत और चीन दोनों की सीमा से सटी है. भूटान एक बफर स्टेट का काम करता है. कुछ दिनों पहले ही चीन ने अपना दखल भूटान की ओर काफी बढ़ाया है. इस स्थिति में पीएम मोदी का ये भूटान दौरा काफी अहम माना जा रहा है. वर्ष 2014 में पीएम मोदी पदभार संभालने के बाद पहली बार भूटान के दौरे पर गए थे.

यह भी पढ़ें: डॉक्टर की लापरवाही से हुई थी महिला की मौत, राज्य उपभोक्ता आयोग ने लगाया इतने लाख का जुर्माना

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This