Sendha Namak: कभी सोचा है व्रत में क्यों खाते हैं सेंधा नमक, जानिए क्या है असली वजह?

Must Read

Sendha Namak: सनातन धर्म में व्रत और त्योहार का खास महत्व होता है. सावन माह चल रहा है. भगवान शिव से इस पवित्र माह में लोग सावन सोमवार का व्रत भी रखते है. व्रत में अन्न खाने की मनाही होती है. इसलिए लोग फलाहार करते हैं. ऐसे में लोग आम नमक की जगह व्रत में सेंधा नमक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि व्रत में सेंधा नमक (Sendha Namak) का ही क्यों सेवन किया जाता है.

यह भी पढ़ें- Heavy Rainfall: बारिश से परेशान है हिंदुस्तान, मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट

आपको बता दें कि ज्यादातर लोग व्रत में सेंधा नमक (Benefits of Sendha Namak) का ही सेवन करते हैं. उपवास में सामान्य नमक का सेवन नहीं किया जाता है. ऐसा इसलिए क्योंकि सेंधा नमक को शुद्ध माना जाता है. इसे बनाते समय केमिकल प्रोसेस से नहीं गुजरना पड़ता है. साथ ही ये नमक व्रत में होने वाली उल्टी या जी मिचलाने की समस्या को भी दूर करता है.

यहां जानें सेंधा नमक के फायदे
आपको बता दें कि सेंधा नमक (Rock Salt) हमारे शरीर के डाइजेशन को बेहतर बनाने में मदद करता है. इससे पाचन क्रिया मजबूत होती है. सेंधा नमक आंखों के लिए भी फायदेमंद मानी जाती है. यह आंखों की रोशनी को कम होने से बचा सकता है. इसके सेवन से ब्लड प्रेशर की परेशानी भी काफी हद तक कम हो जाती है. इसके अलावा हमारा शरीर भी रीलैक्स रहता है.

सेंधा नमक में पाए जाते हैं ये तत्व
दरअसल, सेंधा नमक में भरपूर मात्रा में कैल्शियम ओर पोटेशियम पाया जाता है. इससे सेवन से हमारे शरीर को थकान भी कम होती है. वहीं, साधारण नमक कई केमिकल प्रोसेस से गुजरने की वजह से व्रत के लिए अशुद्व माना जाता है. इसके अलावा केमिकल प्रोसेस से गुजरने से साधारण नमक का पोषक तत्व भी कम हो जाता हैं. इसलिए व्रत में सेंधा नमक का सेवन किया जाता है, ताकी शरीर को भी पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मिल सके.

(Disclaimer: यहां बताई गई बातें जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

पश्चिम बंगालः आंधी-बारिश ने बरपाया कहर, 12 लोगों की मौत, CM ममता ने जताया दुख

कोलकाता: सोमवार की रात पश्चिम बंगाल में आंधी-तूफान ने कहर बरपाया. आंधी-तूफान के साथ मुसलधार बारिश हुई. राज्य के...

More Articles Like This