Health Tips: बालों को बांधकर रखें या खोलकर? जानिए कैसे रखें बालों का ध्यान

Must Read

Hair Care Tips: आजकल शायद ही कोई ऐसा होगा जो बाल टूटने की समस्या से न जूझ रहा हो. लोग जितना ही अपनी स्किन का ख्याल रखते हैं उतना ही बालों की भी केयर करते हैं. अगर आप बालों को लेकर थोड़ी भी लापरवाही करते हैं तो उससे बाल कमजोर हो जाते हैं और टूटने लगते हैं. बालों को हेल्दी रखने के लिए एक्सपर्ट उसे पसीने से बचाने और अच्छे से ऑइलिंग करने की सलाह देते हैं. आप हेल्दी प्रैक्टिस से अपने बालों को मजबूत और खूबसूरत बना सकती हैं. इस बीच लोगों का एक सवाल रहता है कि बालों को बांधकर रखना चाहिए या खोलकर. आइए हम आपकी इस कंफ्यूजन को दूर कर देते हैं.

बाल बांधकर रखना चाहिए या खोलकर
महिलाएं इस बात को लेकर बहुत कंफ्यूज रहती हैं कि बालों को बांधकर रखें या खोलकर. अक्सर महिलाएं डेली बेसीस पर बालों को खोलकर रखना पसंद करती हैं. एक्सपर्ट्स के अनुसार खुले बालों से ही हेयर फॉल की समस्या ज्यादा होती है. इसलिए बालों को बांधकर रखने की सलाह दी जाती है.

कई बार महिलाओं की तरफ से ये शिकायत आती है कि रात में बाल खोलकर सोने से सुबह टूटे हुए बाल ज्यादा मिलते हैं. इसलिए एक्सपर्ट्स रात में बालों को बांधकर सोने की सलाह देते हैं. हालांकि, यह पूरी तरह से महिलाओं पर डिपेंड करता है कि वह अपने बालों को कैसे रखना चाहती हैं.

बाल बांधने के फायदे

कम टूटते हैं बाल
बालों को बांधकर रखने से उनके टूटने की समस्या कम हो जाती है. जब आप बाल को खोलकर रखते हैं तो उनमें रूखापन आ जाता है. अगर सोते वक्त आपना बाल खुला रखते हैं तो उसका पूरा मॉश्चर तकिया सोख लेता है. जिसके कारण बाल रूखे और कमजोर हो जाते हैं. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बाल बांधकर सोना चाहिए.

फ्रिजी हेयर से बच जाएंगे
आपके खुले बाल बमेशा बिखरे रहते हैं. जिसकी वजह से बालों की नमी खत्म होने लगती है और बाल बहुत ही फ्रिजी दिखने लगते हैं. रूखापन से बचने के लिए रात में सोते समय बालों में साटन का स्कार्फ बांधकर सो सकते हैं. इससे बालों की नमी बनी रहती है और वह प्रोटेक्टिड रहते हैं.

बालों की बढ़ती है शाइनिंग
ऐसा एक मिथ है कि रात को बालों में कंघी नहीं लगानी चाहिए, लेकिन जब आप बालों को सुलझा कर रखते हैं तो वह कम टूटते हैं. कंघी करने का एक और फायदा भी है. बालों में जो ऑयल मौजूद रहता है वो कंघी करने से ऊपर से नीचे तक पहुंच जाता है. इससे बालों को न्यूट्रीशन भी मिलता है और शाइनिंग भी बरकरार रहती है.

सिल्की रहते हैं बाल
आपको अपने बालों में रात को सोते समय हफ्ते में दो या तीन बार अच्छी तरह से मसाज करनी चाहिए. अगर आप नियमित रूप से ये करते हैं तो स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है और तनाव भी कम होता है. ऐसा करने से बालों को जरूरी न्यूट्रीएंट मिलता है और शाइनिंग आती है. हालांकि, ध्यान रखें कि बालों को थोड़ा सा ढीला ही बांधें.

यह भी पढ़ें-

लंबे समय तक टेक्नॉलॉजी की चंगुल में फंसना हो सकता है घातक, हो सकती है ये लाइलाज बीमारी!

Latest News

तमिलनाडु के पूर्व मंत्री V Senthil Balaji की जमानत याचिका पर 6 मई को सुनवाई करेगा सुप्रीम कोर्ट

V Senthil Balaji: सुप्रीम कोर्ट तमिलनाडु के पूर्व मंत्री वी. सेंथिल बालाजी की ओर से दायर जमानत याचिका पर...

More Articles Like This