Health Tips: आपका बुखार हो सकता है डेंगू, मलेरिया या टाइफाइड, ऐसे करें पहचान

Must Read

Health Tips: बारिश का मौसम यूं तो सभी लोगों पसंदीदा मौसम है. लेकिन, यह मौसम कई प्रकार की समस्याओं को भी अपने साथ लेकर आता है. एक ओर जहां, लगातार हो रही बारिश से देश के कई हिस्सों में बाढ़ जैसी स्थिति पैदा हो गई है, तो वहीं दूसरी ओर इस मौसम में कई सारी बीमारियों और संक्रमण का खतरा भी बढ़ जाता है. आपको बता दें कि इस मौसम में सामान्य बुखार, डेंगू, मलेरिया और टाइफाइड जैसी बीमारियां काफी आम होती हैं.

लेकिन, अक्सर लोग इन बीमारियों को लेकर कन्फ्यूज हो जाते हैं. सभी लोगों को इन बीमारियों के बीच का अंतर नहीं मालूम होता है. ऐसे में आप भी अगर उन लोगों में से हैं, जो अक्सर इन बीमारियों के बीच कन्फ्यूज हो जाते हैं, तो हम आपको आज बताएंगे कि सामान्य बुखार और मलेरिया, डेंगू और टाइफाइड में कैसे अंतर करें. तो चलिए जानते है…

डेंगू

  • तेज बुखार- आपको बता दें कि डेंगू होने पर अचानक तेज बुखार आता है, जो आमतौर पर दो से सात दिनों तक रहता है.
  • गंभीर सिरदर्द- डेंगू गंभीर सिरदर्द का कारण भी बन सकता है, जो आमतौर पर आंखों के पीछे वाले हिस्से को प्रभावित करता है.
  • जोड़ों और मांसपेशियों में दर्द- डेंगू के कारण अक्सर जोड़ों और मांसपेशियों में गंभीर दर्द होता है, जिसे “हड्डी तोड़ बुखार” कहा जाता है.

मलेरिया

  • बुखार- आमतौर पर मलेरिया तेज बुखार का कारण बनता है, जो हर 48 से 72 घंटों में होता है. बुखार के साथ ठंड लगना और पसीना भी आ सकता है.
  • फ्लू जैसे लक्षण- आपको बता दें कि मलेरिया होने पर फ्लू के समान लक्षण नजर आते हैं, जैसे सिरदर्द, थकान, मांसपेशियों में दर्द और मतली.
  • कंपकंपी वाली ठंड- मलेरिया होने पर अक्सर तीव्र कंपकंपी वाली ठंड के साथ का अहसास होता है, जो 15 मिनट से एक घंटे तक रह सकता है.

टाइफाइड

  • लंबे समय तक बुखार- आपको बता दें कि टाइफाइड का बुखार लगातार और लंबे समय तक चलने वाला बुखार होता है, जो 38°C (100.4°F) से 40°C (104°F) तक हो सकता है.
  • कमजोरी और थकान- टाइफाइड में सामान्य कमजोरी और थकान के साथ-साथ भूख न लगना और वजन कम होने जैसे लक्षण भी नजर आते हैं.
  • पेट की समस्या- टाइफाइड के मामलों में पेट में दर्द, कब्ज या दस्त हो सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं. The Printlines इसकी पुष्‍टी नहीं करता.

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This