Good Sleep Habit: सोने से पहले इन आदतों से बना लें दूरी, बिस्तर पर जाते ही आ जाएगी नींद

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Good Sleep Habit: आज के समय में ज्यादात्तर लोग नींद नहीं आने की समस्या से पीड़ित हैं. नींद ना आने से रात भर बिस्तर पर छटपटाते रहते हैं और सुबह उठने पर तरोताजा महसूस नहीं करते. अच्छी नींद ना आना ना सिर्फ आपको परेशान करने वाला है, बल्कि इससे आपके हेल्थ पर भी असर भी पड़ता है. पर्याप्त नींद न लेने से मोटापे, दिल की बीमारी और टाइप 2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है.

ऐसे में अगर आप भी नींद ना आने के समस्या से पीड़ित हैं या देर रात तक आपको नींद नहीं आती है तो आज आपको कुछ ऐसे चीज के बारे में बता रहे हैं, जिसे आपको सोने से कुछ घंटे पहले ही दूरी बना लेना पड़ेगा. इससे आपको अच्छी नींद आएगी और आप खुद को तरोताजा महसूस करेंगे.

सोने से पहले भूलकर भी ना करें ये गलतियां…

  • रात का सोने से 2 घंटे पहले भोजन करें. इस बात का ध्यान रखें कि रात को हल्का भोजन करें, क्योंकि भारी पेट के साथ सोना मुश्किल होता है.
  • रात को सोने से 1-2 घंटे पहले टीवी और साउंड बंद कर दें, कमरे की लाइट कम कर लें. इस दौरान फोन के इस्तेमाल से बचें.
  • सोने से ठीक पहले जिम जाने से या कसरत करने से बचें. क्योंकि, इससे आपका शरीर और दिमाग एक्टिव हो जाता है, जिससे नींद आने में देरी हो सकती है.
  • सोने से पहले किताब पढ़ें. साथ ही अपने फोन को दूर रखें. क्योंकि फोन यूज करने से नींद नहीं आती है. वहीं, किताब से कुछ पढ़ने से अच्छी नींद आती है.
  • अगर आपको रात को अच्छी नींद नहीं आती है तो शाम से ही कॉफी या चाय के सेवन से परहेज करें. क्योंकि, कैफीन का असर घंटों तक रह सकता है, इसलिए शाम के समय कॉफी या चाय पीने से आपकी नींद उड़ जाएगी.
  • यदि आप डिंक्र करते हैं तो सोने से पहले शराब के सेवन से बचें. क्योंकि,शराब भले ही आपको सुस्त बना दे, लेकिन यह गहरी नींद में आने से रोकता है और रात में बार-बार जगने का कारण बन सकता है.
  • रात को सोने से पहले पैर को धूल लें. इसके बाद इसे अच्छे से सुखा लें. इसके बाद ही बिस्तर पर जाएं. सोते वक्त हल्के कपड़े पहने. इससे अच्छी नींद आएगी और आप भरपूर मात्रा में सोएंगे.

ये भी पढ़ें- Back Pain Treatment: कमर के दर्द से हैं परेशान, आज ही करें ये आसान उपाय; जल्द पाएं राहत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई इन टिप्स को अपनाते हैं और फिर भी नींद नहीं आती है, तो डॉक्टर से सलाह लें. आपके नींद न आने का कोई गंभीर कारण हो सकता है, जिसका इलाज करवाना जरूरी है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

 

Latest News

भारत में जनसंख्या वृद्धि, इस्लाम और शिक्षा व्यवस्था पर सवाल उठाती है फिल्म ‘हमारे बारह’

Entertainment News, अजित राय: भारत की युवा फिल्मकार पायल कपाड़िया की फिल्म 'आल वी इमैजिन ऐज लाइट' के कान...

More Articles Like This