Tonsil Problem: सर्दियों में बढ़ गया है टॉन्सिल, तो इन घरेलू नुस्खों से करें इलाज

Must Read

Tonsil Home Remedies: टॉन्सिल एक ग्रंथि है, जो हमारे गले के दोनों तरफ होती है. सर्दी के मौसम में बैक्टीरियल इंफेक्शन के चलते गले में सूजन और दर्द की समस्या हो जाती है. साथ ही बुखार भी हो सकता है. इसके अलावा थूक निगलने में परेशानी हो सकती है. ये समस्या किसी भी व्यक्ति को हो सकती है. आइए बताते हैं इससे कैसे बच सकते हैं.

टॉन्सिल की समस्या का ऐसे करें उपचार
टॉन्सिल की समस्या से बचाव के लिए गरम पानी में नमक मिलाकर गरारा करना चाहिए. इससे टॉन्सिल्स की सूजन कम हो जाती है. इसके अलावा आप हल्का गरम दूध ले सकते हैं. हल्का गरम दूध पीने से गले की खराश को कम करने में मदद मिलती है. गले में दर्द को कम करने में गर्म-गर्म सेंक करने से भी लाभ हो सकता है. गले की सूजन को कम करने के लिए आप गर्म तेल से गरारा कर सकते हैं, लाभदायक होगा.

टॉन्सिल का दर्द कम करने के लिए दवाइयां
आपको बता दें कि टॉन्सिल का दर्द कम करने के लिए दर्दनिवारक दवाएं ले सकते हैं. ध्यान रखें की डॉक्टर के सलाह पर ही पेन किलर्स लें. इससे टॉन्सिल्स का दर्द कम हो सकता है. अगर टॉन्सिल्स बैक्टीरियल हो, तो डॉक्टर द्वारा निर्धारित एंटीबायोटिक्स दवाओं का सेवन करें लाभ होगा.

बचाव के लिए बरतें सतर्कता और सावधानियां
टॉन्सिल की परेशानी से बचने के लिए अधिक पानी पीना चाहिए. प्रतिदिन पर्याप्त पानी गले की सूजन को कम करने में मदद कर सकता है. इसके अलावा सर्दियों में विशेष रूप से आराम करना चाहिए. साथ ही पूरी नींद लेना बेहद महत्वपूर्ण है.

टॉन्सिल का दर्द होने पर लें चिकित्सकीय सलाह
यदि टॉन्सिल्स की समस्या गंभीर है, तो चिकित्सक से सलाह लें. साथ ही सही और सटीक इलाज कराएं.

(Disclaimer: यहां दी बातें सामान्य जानकारी पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

PM Modi Karnataka Rally: कर्नाटक के बेलगावी में बोले पीएम मोदी, जनता के आंखों में धूल झोंक रही कांग्रेस?

PM Modi Karnataka Rally: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज यानी रविवार को उत्तरी कर्नाटक क्षेत्र के बेलगावी, उत्तर कन्नड़, दावणगेरे...

More Articles Like This