World Liver Day: त्वचा में खुजली और भुख में कमी…कहीं लिवर बीमार तो नहीं, जानिए फैटी लिवर के लक्षण

Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Raginee Rai
Raginee Rai
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

World Liver Day 2024:  अरे मेरे जिगर का टुकड़ा… ये बात तो आपने लोगों के मुंह से जरूर सुनी होगी. लेकिन अब आप सोचेंगे कि इसे लिखने की क्‍या जरूरत हैं. दरअसल जिगर है ही इतना कीमती. जिगर जिसे लिवर भी कहते हैं, हमारे शरीर के अहम अंगों में से एक है. ये एक या दो नहीं बल्कि कई जरूरी काम करता है. हालांकि आजकल गड़बड़ लाइफस्टाइल और खराब खान पान के वजह से लोगों में लिवर से जुड़ी समस्याएं तेजी से बढ़ रही हैं. इसीलिए लिवर से जुड़ी बीमारियां के बारे में जागरूकता बढ़ानें के लिए हर साल विश्व में 19 अप्रैल को वर्ल्ड लिवर डे मनाया जाता है. लिवर बीमारियों की गंभीरता, सही समय पर जांच कराने और रोकथाम के बारे में लोगों को जागरुक किया जाता है. ऐसे में आइए जानते हैं फैटी लिवर के क्या लक्षण होते हैं और लिवर को हेल्‍दी बनाने के लिए क्या करें?

लिवर से जुड़ी बीमारियां

डॉक्टर के अनुसार, पूरे विश्‍व में खास तौर से लिवर कैंसर और सिरोसिस गंभीर बीमारी बन रही है जो लोगों को तेजी से प्रभावित कर रही है. सिरोसिस लिवर की समस्या इंफेक्शन होने, हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने या फिर लगातार स्ट्रोक से लंबे समय तक सूजन रहने के कारण होता है. यही कारक लिवर कैंसर का भी कारण बन जाते हैं. लिवर कैंसर में लिवर के अंदर असामान्य तरीके से अनहेल्दी कोशिकाएं बढ़ने लगती हैं. इसमें होने वाले कैंसर में सबसे कॉमन हेपेटोसेल्यूलर कार्सिनोमा कैंसर है. इसके अलावा जब लिवर में फैट जमा होने लगता है तो फैटी लीवर की समस्या हो जाती है. इसमें अल्कोहलिक फैटी लीवर (ALD) या नॉनअल्कोहलिक फैटी लीवर रोग (NAFLD) हो सकता है. हेपेटाइटिस वायरस, हेपेटाइटिस ए, बी, सी, डी और ई के चलते कई बार लिवर में वायरल इंफेक्शन होने का खतरा भी बढ़ जाता है. यदि इन बीमारियों का समय पर इलाज न कराया जाए तो ये लिवर फेलियर का कारण भी बन सकती हैं.

हल्‍की समस्‍या होने पर खुद को ठीक कर लेता है लिवर

डॉक्टर का कहना है कि लिवर में अगर किसी तरह की हल्की समस्या होती है तो वो खुद को ठीक कर लेता है. यही वजह है कि लिवर को काटकर लिवर ट्रांसप्लांट किया जाता है और कटा हुआ लिवर मात्र 3 महीने में वापस अपना आकार ग्रहण कर लेता है. इसलिए कहा जाता है लिवर में कोई समस्या आए तो वो खुद से उसे ठीक करने की क्षमता रखता है. जब समस्या काफी बढ़ जाती है तो लिवर का असर सेहत पर दिखने लगता है.

फैटी लिवर के लक्षण

  • पेट के दाहिनी तरफ दर्द होना
  • आंखों और त्वचा पर पीलापन दिखाई देना
  • त्वचा में खुजली होना
  • पेट में सूजन और दर्द होना
  • टखनों और पैरों में सूजन
  • पेशाब का रंग हल्का पीला होना
  • लंबे समय तक थकान महसूस हेाना
  • उल्टी और दस्त होना
  • भूख न लगना

लिवर को हेल्‍दी कैसे रखें

हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो लिवर खराब होने की अनेक वजह हो सकते हैं. जैसे मोटापा बढ़ने से लिवर में सूजन की समस्‍या होने जाती है. इससे फैटी लिवर की समस्या होती है. बिना डॉक्टर की सलाह के दवा खाना लिवर पर असर डाल सकता है. शराब से दूरी बनाकर रखें. आहार में प्रोसेस्ड फूड कम से कम शामिल करें, जैसे चीनी, मैदा, तेल से बिल्‍कुल दूरी बना लें. खाने में प्रोटीन की मात्रा बढ़ा दें. फैट और कार्बोहाइड्रेट का उपयोग कम करें. हर रोज थोड़ी देर एक्‍सरसाइज जरूर करें. इस तरह आप अपने लिवर को हेल्‍दी रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें :- Lifestyle: उल्टा चलने का फायदा जान सीधा चलना भूल जाएंगे आप, ट्रेंड में है बैकवर्ड वॉकिंग!

 

Latest News

More Articles Like This