UP News: भीषण गर्मी के बीच राहत देने वाली खबर, 22 जून तक प्रदेश में नहीं कटेगी बिजली

Must Read

UP News: उत्तर प्रदेश के साथ देश के तमाम हिस्सों में गर्मी का प्रचंड रूप देखने को मिल रहा है. लोग गर्मी से परेशान होकर मौसम विभाग की वेबसाइट ताकने झांकने में लगे है. ऐसे में मौसम विभाग भी बारिश को लेकर पूर्वानुमान बताने में असमर्थ है. मौसम विभाग ने प्रदेश में लू को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है. इस गर्मी से बचने के लिए लोग बिजली के उपकणों का प्रयोग कर रहे है. लेकिन बिजली की आंख मिचौली से कूलर, एसी जैसे उपकरण भी सही से काम नहीं कर पा रहे है. बिजली कटौती से परेशान जनता अधिकारियों से शिकायत कर के थक गई है. बिजली कटौती पर सीएम योगी सख्त है. उन्होंने इस बाबत अधिकारियों को निर्देश दिया है.

22 जून तक हो निर्बाध आपूर्ति
सीएम योगी ने निर्देशित करते हुए कहा कि किसी भी परिस्थिति में प्रदेश में 22 जून तक बिजली कटौती ना हो. अनावश्यक बिजली कटौती न की जाए. साथ ही यदि कहीं पर फॉल्ट होता है तो तुरंत दुरुस्त किया जाए. बिजली सप्लाई में फॉल्ट के नाम पर अनावश्यक शटडाउन न किया जाए. संबंधित अधिकारियों को इस आदेश को पालन करने को कहा गया है. दरअसल प्रदेश के कई इलाकों में इस समय विद्युत कटौती से जनता त्रस्त है. ग्रामीण इलाकों के सात शहरी इलाकों में भी बिजली कटौती से लोगों का जीना मुहाल हो रहा है. कई इलाकों में घंटों बिजली आपूर्ती नहीं हो रही है. रात्रि में बिजली जाने से नींद भी नहीं पूरी हो पा रही है.

निर्धारित रोस्टर के हिसाब से हो सप्लाई
सीएम ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि जो भी रोस्टर निर्धारित है उसके हिसाब से बिजली आपूर्ति की जाए. प्रदेश में क्षेत्र के अनुसार बिजली आपूर्ति का रोस्टर निर्धारित है. इस रोस्टर के अनुसार प्रदेश के जिला मुख्यालयों पर 24 घंटे बिजली आपूर्ति हो, तहसील स्तर पर 20 घंटे और ग्रामीण इलाकों में 18 घंटे की निर्बाध सप्लाई की जाए. लेकिन इससे इतर प्रदेश के ग्रामीण के साथ शहरी इलाकों में बी बिजली कटौती से लोग परेशान हो गए थे. जिसकी वे लगातार शिकायत सबंधित अधिकारियों से कर रहे थे. सूबे के सीएम ने इसको गंभीरता से लिया और अधिकारियों को आदेशित करते हुए बिना कटौती बिजली सप्लाई करने का निर्देश दिया. बिजली निगम की समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि 22 जून तक प्रदेश में किसी भी प्रकार की बिजली कटौती नहीं होगी.

फॉल्ट को तुरंत करें ठीक
उल्लेखनीय है कि इस बैठक में सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जहां से भी ट्रांसफार्मर के खराब होने की सूचना मिल रही है, वहां पर तुरंत इसे सही कराया जाए. टोल फ्री नंबर पर मिल रही शिकायतों का हल तुरंत करने की कोशिश हो. बता दें कि पांच बिजली घरों की बंद 1870 मेगावाट की छह इकाइयां मंगलवार से चालू हुईं.

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This