Budget 2024: अंतरिम बजट से पहले सरकार का बड़ा ऐलान, सस्ते होंगे स्मार्टफोन

Must Read

Interim Budget 2024: वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण 1 फरवरी को अंतरिम बजट 2024 (Interim Budget 2024) पेश करने वाली है. बजट को लेकर तमाम सेक्‍टर्स कुछ न कुछ उम्‍मीद लगाए हैं. वहीं, बजट पेश होने के ठीक एक दिन पहले मोबाइल युजर्स के लिए खुबखबरी आई है. दरअसल मोदी सरकार ने अंतरिम बजट से ठीक पहले एक बड़ा ऐलान किया है, जो कि मेड इन इंडिया प्रोजेक्ट के लिए किसी तोहफे से कम नहीं है.

केंद्र सरकार ने मोबाइल फोन के उत्‍पादन में इस्तेमाल होने वाले कंपोनेंट्स-पार्ट्स पर आयात शुल्क में कटौती की है. मोबाइल पार्ट्स पर अब इम्‍पोर्ट ड्यूटी 15 प्रतिशत से घटाकर 10 प्रतिशत कर दिया गया है. इससे भारत की निर्यात संभावनाओं को बढ़ावा मिलने की उम्‍मीद है.

सरकार ने कहा कि सिम सॉकेट, मेटल पार्ट्स, सेलुलर मॉड्यूल और अन्य मैकेनिकल आईटम पर इम्‍पोर्ट ड्यूटी अब 5 प्रतिशत कम लगेगा.

सस्ते होंगे मोबाइल फोन

बजट से पहले सरकार ने इसकी घोषणा कर दी है. भारत सरकार के इस फैसले से देश में अपने फोन का प्रोडक्शन कर रहीं कंपनियां काफी खुश होंगी, क्योंकि कच्चे माल के आयात में अब उन्हें कम टैक्स का भुगतान करना होगा. इसका असर मोबाइल फोन की कीमतों पर भी पड़ेगा. केंद्र सरकार के इस फैसले से मोबाइल फोन सस्ते होंगे.

ये भी पढ़ें :-  बर्फबारी की वजह से अटल टनल के पास फंसे सैकड़ों पर्यटक, पुलिस ने किया रेस्क्यू; देखिए वीडियो

आपकों बता दें कि कुछ दिन पहले ही ग्लोबल ट्रेड रिसर्च इनिशिएटिव (GTRI) की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि स्मार्टफोन बनाने के लिए इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक्स पार्ट्स पर इंपोर्ट ड्यूटी को कम किया जा सकता है. रिसर्चर्स के अनुसार, सरकार के इस फैसले से मेक इन इंडिया को बढ़ावा मिलेगा.

ये भी पढ़ें :- Mayank Agarwal: क्रिकेट जगत से आई एक सनसनी खबर, ज़हरीला पदार्थ देकर भारतीय क्रिकेटर के साथ की गई साजिश!

 

 

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This