Check Purity of Butter: बटर खरीदने से पहले चेक करें असली है या नकली, करें ये उपाय

Must Read

Check Purity of Butter: हमारे घरों में मक्खन (Butter) का प्रयोग लगभर हर रोज किया जाता है. ब्रेड के साथ खाने से लेकर खाने को डिलिसियस बनाने तक के लिए मक्खन अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बटर यानी मक्खन हर उस शख्स का फेवरेट होता है जो थोड़ा टेस्टी खाने के शौकिन होते हैं. आज के समय में मक्खन दुकानों पर आसानी से उपलब्ध है. हालांकि जो बटर इस समय बाजार में मिल रहा है उनमें मिलावट भी देखी जाती है.

कई बार देखने सुनने में आता है विभिन्न स्थानों पर नकली बटर पाया गया. ऐसे में सबसे कठिन काम हो जाता है नकली और असली बटर में अंतर समझ पाना. नकली बटर भी बिल्कुल असली के जैसा ही होता है, लेकिन उसके प्रयोग से कैंसर जैसी बीमारी होने की भी संभावना होती है. ऐसे में इस ऑर्टिकल में हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ आसान टिप्स जिससे आप आसनी से नकली बटर पहचान पाएंगे.

गर्म कर करें चेक
घर पर बटर लाने के साथ ही उसको पहले गर्म करें. जैसे ही चम्मच में लिया गया बटर थोड़ा ही गर्म करने पर पिघल जाए और उसका रंग भूरा हो जाए तो समझें, जो बटर आप प्रयोग कर रहे हैं वो असली है. यदि प्रयोग किया जाने वाले बटर आसानी से ना पिघले और उसका रंग भी पिघलने के बाद भूरा ना हो वो नकली हो सकता है.

नारियल के तेल का करें प्रयोग
घर में प्रयोग किए जाने वाले बटर की शुद्धता जानने के लिए आप एक दूसरा उपाय भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको नारियल का तेल लेना है. नारियल के तेल को पिघलाकर उसके साथ जार में मक्खन के क्यूब को फ्रीज में रखें. अगर मक्खन के साथ नारियल का तेल जम जाए तो समझिए, मक्खन असली है अन्यथा आप नकली मक्खन के शिकार हैं.

ऐसे भी कर सकते हैं जांच
मक्खन की शुद्धता की जांच करने के लिए आप पहले मक्खन को हथेली पर रखें. हथेली को पहले थोड़ा रगड़ ले इसके बाद मक्खन के क्यूब को रखें. अगर मक्खन हल्का पिघलना शुरू हो जाए तो मक्खन असली है. अगर ऐसा नहीं हो रहा है इसका मतलब है कि आप नकली बटर का प्रयोग कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें-

Latest News

OnePlus Nord CE 4 Lite को लॉन्चं करने की चल रही तैयारी, BIS सर्टिफिकेशन पर लिस्ट हुआ फोन, जानें संभावित फीचर्स

Tech News: इन दिनों वनप्लस कई स्मार्टफोन पर काम कर रही है. इन्हीं में से एक OnePlus Nord CE...

More Articles Like This