Inverter Battery: घर पर फ्री में बैटरी का पानी करें तैयार, ये है आसान जुगाड़

Must Read

Inverter Battery Water from AC: आज के समय में बिजली के बिना एक घंटे भी गुजारना मुश्किल हो जाता है. वैसे तो सरकार द्वारा पॉवर सप्लाई पोल टू पोल की जाती है, लेकिन कई इलाकों में 24 घंटे सप्लाई की गारंटी नहीं होती है. जब बिजली नहीं होती है तो अमूमन घरों में इन्वर्टर का प्रयोग किया जाता है. ऐसे में इन्वर्टर की देखरेख की भी आवश्यकता होती है. अगर सही समय पर इन्वर्टर की बैटरी में पानी ना डाला जाए तो संभव है कि वो जल्दी ही खराब हो जाए.

इस स्थिति में बैटरी के पानी का लेवल समय-समय पर चेक करना चाहिए. बैटरी का पानी आसानी से दुकान पर उपलब्ध होता है. हालांकि इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं वो कौन से उपाय हैं जिनसे आप आसानी से बैटरी का पानी घर पर ही बना सकते हैं. जिससे आपको बाहर जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी.

फ्री में पानी करें तैयार
आपको जानकर हैरानी होगी कि आप बैटरी का पानी घर पर ही तैयार कर सकते हैं. बैटरी में जो पानी डाला जाता है उसका TDS काफी कम होना चाहिए. आप कह सकते हैं कि 0 होना चाहिए. हालांकि, बैटरी के लिए 0 TDS का पानी तैयार करना काफी महंगा हो सकता है. ऐसे में आप एसी से निकलने वाले पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं. जो पानी बाहर मिलता है उसका TDS लगभग 110 रहता है. वहीं, एसी से निकलने वाले पानी का TDS लगभग 10 होता है. अब आप इससे अंदाजा लगा सकते हैं कि बैटरी के लिए एसी का पानी ज्यादा सही रहेगा.

ये भी पढ़ें- Fridge Care Tips: क्या आप भी दिन भर में कई बार करते हैं फ्रिज को OFF, जानिए क्या है सही नियम

सिर्फ TDS देखना सही नहीं
हालांकि, कुछ रिपोर्ट के अनुसार बैटरी के पानी के लिए केवल TDS देखना सही नहीं है, बल्कि शुद्धता भी देखना जरुरी है. आपको ये भी ध्यान रखना होगा कि पानी में धूल, मिट्टी या ऑर्गेनिक मैटेरियल मौजूद न हो. इसके अलावा बैटरी में पानी, pH level देखकर ही डालना चाहिए. इसका pH लेवल न्यूट्रल होना चाहिए, जो 7 के करीब हो सकता है. इससे बैटरी कंपोनेन्ट के साथ केमिकल रिएक्शन का खतरा नहीं होता है.

AC नहीं है तो क्या करें?
अब ये सवाल उठता है कि अगर किसी के पास AC ही नहीं है तो उसे पानी बाहर से ही खरीदना पड़ेगा. तो जवाब है, बिल्कुल नहीं. अगर आपके घर में AC नहीं है तो आप उसका पानी किसी रिश्तेदार या पड़ोसी से भी मांग सकते हैं. अगर एसी ऑन रहती है तो पानी लगातार निकलता रहता है. ये पानी बिलकुल फ्री होता है तो किसी को इसे देने में एतराज भी नहीं होगा.

Latest News

Lok Sabha Elections 2024: सीएम योगी ने मुस्लिम लीग से की कांग्रेस के घोषणापत्र की तुलना, कहा- “ये महात्मा गांधी की पार्टी नहीं, यह...

Lok Sabha Elections 2024: महाराष्ट्र के धुले में एक सार्वजनिक रैली को संबोधित करते हुए यूपी के मुख्‍यमंत्री योगी...

More Articles Like This