Good News: महज 15 मिनट में मरीजों को मिलेगी मेडिकल सुविधा, UP को जल्द मिलेंगे 2,382 विशेषज्ञ डॉक्टर

Must Read

लखनऊ: यूपी (Uttar Pradesh) की जनता के लिए बड़ी खुशखबरी है. आने वाले दिनों में जनता को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मिलने लगेंगी. ऐसा इसलिए क्योंकि यूपी में विशेषज्ञ डॉक्टरों की पूरी फौज मिलने वाली है. बता दें कि प्रदेश सरकार ने एक नियमावली तैयार की है. इसके तहत विशेषज्ञ डॉक्टरों की नियुक्ति की जा रही है. इसी नियमावली के तहत उप्र लोक सेवा आयोग ने 1,029 विशेषज्ञों की नियुक्ति की है. इसके अलावा 2,382 डॉक्टरों के चयन की प्रक्रिया जारी है. इस बाबत विधान परिषद में उप मुख्यमंत्री एवं स्वास्थ्य मंत्री ब्रजेश पाठक ने विस्तार से जानकारी दी. आइए बताते हैं उन्होंने क्या कहा.

आयोग के माध्यम से भर्ती
उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा, “आयोग के माध्यम से प्रदेश में डॉक्टरों की भर्ती की जा रही है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन यानी एनएचएम के तहत पहली बार 5 लाख रुपये प्रतिमाह पारिश्रमिक पर डॉक्टर नियुक्त किए जा रहे हैं. इसको लेकर विज्ञापन भी जारी किए गए हैं. स्टाफ नर्स की भी नियुक्ति हुई है, जिनकी संख्या 1,354 हैं. एनएचएम के माध्याम से स्टाफ नर्स की संविदा पर की गईं नियुक्तियां 2,942 हैं.

15 मिनट हुआ एंबुलेंस का रिस्पांस टाइम
उप मुख्यमंत्री ने कहा, “यूपी के 48 जिला अस्पतालों को नेशनल क्वालिटी एश्योरेंस स्टैंडर्ड यानी एनक्यूएएस का प्रमाणपत्र दिया गया है. इसके अलावा मरीजों को फौरन चिकित्सा सुविधा मिले इसके लिए 108 और 102 एंबुलेंस का रिस्पांस टाइम 15 मिनट तय किया गया है. डिप्टी सीएम ने कहा कि 880 नई एंबुलेंस की खरीद हो रही है. उन्होंने बताया कि प्रदेश में पहले शिशु मृत्यु दर 57 प्रति हजार थी. साल 2020 में इसमें कमी आई है और ये 38 प्रति हजार हुई है.

सदन में इनके द्वारा पूछे गए थे सवाल
आपको बता दें कि इस मामले में 1 मार्च 2023 को एमएलसी नरेश चंद्र उत्तम के साथ ही लाल बिहारी यादव, स्वामी प्रसाद मौर्य और डॉ. मानसिंह यादव समेत कई लोगों ने उठाए थे. उनके सभी सवालों का उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने गुरुवार को जवाब दिया.

यह भी पढ़ें

UP News: सोलर लाइट से रोशन होगा बुंदेलखंड एक्सप्रेस वे, जानिए योगी सरकार का प्लान

Latest News

Horoscope: वृश्चिक, मीन राशि के जातकों के लिए परेशानी भरा रहेगा दिन, जानिए राशिफल

Aaj Ka Rashifal, 28 April 2024: सनातन धर्म में ज्योतिष शास्त्र का विशेष महत्व है. वैदिक ज्योतिष शास्त्र की...

More Articles Like This