Jamun Side Effects: जामुन खाने से हो सकती है मुसीबत, ये 5 लोग भूलकर भी न खाएं

Must Read

Jamun Khane Ke Nuksan: गर्मी का मौसम है और काले रंग के छोटे-छोटे मीठे जामुन बाजार में आने शुरू हो गए हैं. आपको बता दें कि जामुन को जावा प्लम के नाम के भी जाना जाता है. आपको बता दें कि ये फल औषधीय गुणों से भरपूर है. इस वजह से ये हमें कई बीमारियों से भी बचाता है. जामुन (Jamun Benefits) खाने से कई लाभ मिलते हैं.

बीज और पत्तियां भी लाभकारी
आपको बता दें कि जामुन न केवल हमारे खून को साफ कर कमी को दूर करता है, बल्कि ब्लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल करने में सबसे बेहतर देसी दवा है. इसके बीज और पत्तियां भी हमें कई बीमारियों से बचाते हैं.

यह भी पढ़ें- Hathras Roadways Bus Viral Video: बस में युवती संग रंगरलियां मनाने वाले कंडक्टर की गई नौकरी

इन लोगों को जामुन भूलकर भी नहीं खाना चाहिए
दरअसल, कई लोग जामुन के फायदे जानते हैं. इसलिए इसका बहुत अधिक सेवन करने लगते हैं, लेकिन अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं, तो ये बहुत खतरनाक हो सकता है. आयुर्वेद की मानें, तो किसी भी चीज का सेवन अधिक मात्रा में नहीं करना चाहिए. ज्यादा मात्रा में इसका सेवन कई दूसरी बीमारियों का कारण भी बन सकता है. दरअसल, कई लोग ऐसे हैं, जिनका जामुन (Jamun Side Effects) खाना हानिकारक हो सकता है. अइए बताते हैं किन लोगों को जामुन भूलकर भी नहीं खाना चाहिए.

डायबिटीज के मरीज इस बात का रखें ध्यान
आपको बता दें कि जामुन में डायबिटीज या हाई ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने के गुण होते हैं, फिर भी डायबिटीज के मरीजों इसके सेवन में सावधानी बरतें. ये ध्यान दें कि इसे कितनी मात्रा में खाना चाहिए. इसके लिए डॉक्टर से सलाह लें. जानकारी के मुताबिक ज्यादा जामुन खाने से शुगर बैलेंस बिगड़ सकता है.

यह भी पढ़ें- Monsoon Update: IMD की चेतावनी, देश के इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट

लिवर रोग के मरीजों के लिए बहुत हानिकारक
दरअसल, जामुन में ऑक्सलिक एसिड होता है, जो लिवर रोग के मरीजों के लिए बहुत हानिकारक हो सकता है. इसलिए ऐसे मरीजों को जामुन के सेवन से पहले डॉक्टर से परामर्श जरूर करना चाहिए.

खांसी-जुखाम वाले मरीज इस बात का रखें ध्यान
आपको बता दें कि जामुन में शीतल गुण होते हैं. इसलिए कई बार जामुन खांसी और जुकाम को बढ़ा सकता है. इसलिए खांसी और जुकाम से पीड़ित लोगों को जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए.

गर्भवती महिलाएं रखें खास ध्यान
जामुन में तनाव प्रणाली को प्रभावित करने वाले गुण होते हैं, जो गर्भावस्था के दौरान अनुकरणीय हो सकते हैं. इसके अलावा, जामुन का सेवन ब्लड फ्लो को प्रभावित कर सकता है. गर्भावस्था के दौरान हाई ब्लड प्रेशर की समस्या को बढ़ा सकता है.


आपको बता दें कि जामुन में भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है. इसलिए अगर आप अधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है. यदि आपको पहले से ही कब्ज है, जो जामुन न खाएं.

Latest News

कांग्रेस न्याय का लॉलीपॉप दिखाकर जनता के साथ करना चाहती है अन्याय: डा दिनेश शर्मा

Lucknow/Mumbai: महाराष्ट्र भाजपा के चुनाव प्रभारी, राज्यसभा सांसद व यूपी के पूर्व उपमुख्यमंत्री डा दिनेश शर्मा ने कांग्रेस को ...

More Articles Like This