Morocco Earthquake News: मोरक्को में आए भूकंप से 300 लोगों की मौत, PM मोदी ने जताया दुख

Must Read

Morocco earthquake news: मोरक्को में शुक्रवार की देर रात 6.8 तीव्रता के जोरदार भूकंप आया. भूकंप के इस झटके से जान माल का भारी नुकसान हुआ है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप में जानमाल के नुकसान पर दुख जताया है. उन्होंने जी20 समिट के दौरान कहा कि भारत इस कठिन समय में हर संभव मदद करने को तैयार है. आइए बताते हैं भूकंप को लेकर क्या हैं अपडेट.

भूकंप में लगभग 300 लोगों की हुई मौत
एसोसिएटेड प्रेस की रिपोर्ट की मानें, तो देश के आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार देर रात मोरक्को में आए शक्तिशाली भूकंप में करीब 300 लोगों की मौत हो गई है.

वीडियो पोस्ट आए सामने
वहीं, नागरिकों ने इस भूकंप जुड़े वीडियो को भी सोशल मीडिया पर पोस्ट किया है. इसमें इमारतें मलबे और धूल में तब्दील हुई नजर आ रही हैं. इसके अलावा यूनेस्को की विश्व धरोहर ऐतिहासिक मराकेश में पुराने शहर को घेरने वाली प्रसिद्ध लाल दीवारों के भी कुछ हिस्से क्षतिग्रस्त हुए हैं. इसके अलावा शहर के पर्यटकों ने भी लोगों के चिल्लाने और रेस्तरां खाली करने के वीडियो को पोस्ट किया है.

मोरक्को भूकंप समाचार लाइव
मोरक्को में शुक्रवार देर रात आए 6.8 तीव्रता के जोरदार भूकंप के बाद लोग घबराकर अपने-अपने घर छोड़कर भाग गए. भूकंप के कारण इमारतों को नुकसान पहुंचा और बिजली कटौती हुई. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने कहा कि भूकंप रात 11:11 बजे (2211 GMT) मार्राकेश से 44 मील (71 किलोमीटर) दक्षिण-पश्चिम में 18.5 किलोमीटर की गहराई पर आया.

अमेरिकी भू वैज्ञानिक सर्वेक्षण ने जानकारी दी. उन्होंने बताया, “रात 11:11 बजे आए भूकंप की प्रारंभिक तीव्रता 6.8 थी. (2211 जीएमटी), झटकों के साथ जो कई सेकंड तक चला. मोरक्को के राष्ट्रीय भूकंपीय निगरानी और चेतावनी नेटवर्क ने रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 7 मापी, जबकि अमेरिकी एजेंसी ने 19 मिनट बाद 4.9 तीव्रता के झटके की सूचना दी. अफ्रीका में भूकंप अपेक्षाकृत दुर्लभ हैं. ऐसा इसलिए क्योंकि साल 1960 में अगादिर के पास 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था. उसमें हजारों लोगों की मौत हो गई थी.”

पीएम मोदी ने जताया दुख
पीएम नरेंद्र मोदी ने मोरक्को में आए भूकंप में जानमाल के नुकसान पर दुख व्यक्त किया. उन्होंने कहा कि भारत इस कठिन समय में उसे हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है. एक्स पर पोस्ट कर पीएम मोदी ने लिखा, “मोरक्को में भूकंप के कारण जानमाल के नुकसान से बेहद दुखी हूं. इस दुखद घड़ी में मेरी संवेदनाएं मोरक्को के लोगों के साथ हैं. उन लोगों के प्रति संवेदना जिन्होंने अपने प्रियजनों को खोया है. घायल जल्द से जल्द ठीक हो जाएं.’ भारत इस कठिन समय में मोरक्को को हर संभव सहायता देने के लिए तैयार है.”

यह भी पढ़ें-

G20 Summit 2023 Delhi LIVE: पीएम मोदी ने विदेशी मेहमानों का किया स्वागत, अफ्रीकी यूनियन बना G20 का सदस्य

Latest News

Maharashtra News: रायबरेली में बड़ी पराजय का सामना करने जा रहे हैं राहुल गांधी: डॉ दिनेश शर्मा

Maharashtra News: उत्तर प्रदेश के पूर्व  उपमुख्यमंत्री, भाजपा के महाराष्ट्र के चुनाव प्रभारी सांसद दिनेश शर्मा ने शिर्डी लोकसभा...

More Articles Like This