PM Kisan Samman Nidhi: ओह! इसलिए नहीं आई 14वीं किस्त, क्या अभी भी मिल सकता है 2000 रुपया?

Must Read

PM Kisan Samman Nidhi: सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 14वीं (PM Kisan 14th Installment) किस्त जारी की थी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते माह 27 जुलाई को सम्मान निधि की 14वीं किस्त किसानों के खाते में ट्रांसफर किया. किस्त आने पर लाभर्थियों के चेहरे पर एक मुस्कान आ गई. इन सबके बीच कई ऐसे किसान हैं, जिनके खाते में अबतक 2,000 रुपये नहीं आए हैं. आइए हम आपको बताते हैं, आपको किस्त का पैसा मिल पाएगा या नहीं.

अपना स्टेटस ऐसे करें चेक
आपको बता दें कि किसान सम्मान निधि का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आपको अपनी किस्त का स्टेटस चेक करना होगा. इसके लिए आप पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर विजिट कर सकते हैं. ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर आप Know Your Status के ऑप्शन पर आप क्लिक कर सकते हैं. यहां अपना रजिस्ट्रेशन नंबर और कैप्चा भरें. इसके बाद ‘गेट डेटा’ के ऑप्शन पर चयन करें. विकल्प का चुनाव करते ही आपके सामने जानकारी खुलकर सामने आ जाएगी.

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट पर आप अपनी डिटेल चेक कर लें. अगर इसमें कोई कमी है, तो इसे तत्काल ठीक करा लें. ऐसा इसलिए क्योंकि किस्त अटकने की वजह हो सकती हैं.

किसान सम्मान निधि की किस्त न आने की हो सकती है ये वजह
आपको बता दें कि किसान सम्मान निधि किस्त न आने की कई वजह हो सकती हैं. इसके तहत अगर लाभार्थी सूची में आपका नाम है और किस्त का पैसा नहीं आया है, तो कुछ गड़बड़ है. इसकी वजह ई-केवाईसी न होना, भू-सत्यापन, बैंक अकाउंट की गलत जानकारी हो सकती है.

क्या अब भी मिल सकता है किस्त वाला पैसा?
अब सवाल ये है कि गड़बड़ी ठीक कराने के बाद भी क्या किस्त का पैसा मिलेगा, तो ये जानकर आप खुश हो जाएंगे. इसका जवाब है हां. अगर आपका नाम राज्य सरकार द्वारा बनाई गई लिस्ट से नहीं कटा है, तो आपको किस्त का पैसा मिल सकता है. इसके लिए गलती का सुधार करना होगा. बता दें कि केंद्र सरकार योजना के तहत पात्र किसानों के खाते में 6 हजार रुपये सालाना भेजती है. ये पैसा तीन किस्तों में लाभार्थियों के खाते में भेजा जाता है.

यह भी पढ़ें-

Latest News

IRCTC Tour Package: चिलचिलाती धूप में आईआरसीटीसी के साथ करें नैनीताल की सैर, जानिए क्या मिल रही सुविधाएं

IRCTC Tour Package: अगर आप इस गर्मी के सीजन में कहीं घूमने की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे...

More Articles Like This