पीएम मोदी के जन्मदिन पर इस योजना का होगा शुभारंभ, बदल जाएगी कामगारों की किस्मत

Must Read

PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana: केंद्र की मोदी सरकार लोक सभा चुनाव से पहले एक नई और बड़ी योजना को लॉन्च करने की तैयारी में है. इस नई स्कीम से देश की बड़ी आबादी को सीधा लाभ पहुंचेगा. इससे कामगारों के जीवन में अचूक परिवर्तन आने की उम्मीद है. बता दें कि केंद्र सरकार पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना (PM Vishwakarma Kaushal Samman Yojana – PM VIKAS) की शुरुआत करने जा रही है. माना जा रहा है कि इस योजना से बड़ी आबादी को रोजगार के अवसर सृजित होंगे और कामगारों की किस्मत बदलेगी.

मिली जानकारी के अनुसार पीएम मोदी इस योजना का शुभारंभ कल अपने जन्मदिन और विश्वकर्मा पूजा के दिन यानी कि 17 सितंबर को करेंगे. इस योजना से सीधे निचले स्तर में मौजूद बढ़ई, मोची, धोबी जैसे कामगारों का उत्‍थान के उत्थान को बल मिलेगा. इस योजना का ऐलान पीएम मोदी ने इस लाल लाल किले की प्रचीर से देश को संबोधित करते हुए किया था. ठीक इसके अगले दिन इस योजना को केंद्र सरकार की कैबिनेट की मंजूरी भी मिल गई थी.

17 सितंबर को होगी योजना की शुरुआत
17 सितंबर को केंद्र सरकार पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना की शुरुआत करने जा रही है. दरअसल, इस दिन देश भर में विश्वकर्मा पूजा का त्योहार मनाया जाता है साथ ही इसी दिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है. केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना को दो चरणों में बांटा है. इस योजना की शुरुआत के लिए एक कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा जहां से पीएम मोदी स्वयं इस योजना की शुरुआत करेंगे.

योजना से इन लोगों को फायदा
इस योजना के तहत कामगारों को 2 लाख रुपए के लोन का प्रबंध किया जाएगा. जिसकी मदद से कामगारों को व्यवसाय शुरू कर पाएंगे और उसको व्यवस्थित कर सकेंगे. पीएम विश्वकर्मा कौशल सम्मान योजना के तहत कारिगरों, शिल्पारों को पीएम विश्वकर्मा प्रमाणपत्र के साथ-सात मान्यता और पहचान पत्र देने की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. इस योजना में कुल 18 तरह के कामगारों को शामिल किया जाना है. इस योजना का सीधा लाभ ऐसे स्वरोजगारी लोगों को होगा जो मशीनों के प्रयोग के बगैर ही पारंपरिक हथियारों से काम करते हैं.

केंद्र सरकार ने इसमें बढ़ई, नौका बनाने वाले, लोहार, पत्थर की कारीगरी करने वाले, चर्मकार, राज मिस्त्री, दरी, झाड़ू, हथौड़ा एवं औजार बनाने वाले, सुनार, कुम्हार एवं टोकरी बनाने वाले, धोबी, दर्जी, मछली पकड़ने का जाल बनाने वाले जैसे 18 तरह के कामगारों को शामिल किया है. इस योजना के तहत इस वित्त वर्ष 2023-24 से 2027-28 के बीच के 5 सालों की अवधि में 13 हजार करोड़ रुपए खर्च करने आने की उम्मीद है. इस योजना से 30 लाख कामगारों को सीधा लाभ होने जा रहा है. योजना को दो चरणों में शुरू करने की तैयारी है. इसके पहले चरण में 5 फीसदी दर से 1 लाख रुपए का लोन दिया दिया जाएगा. इसी के साथ अगले चरण में लाभार्थी कामगारों को 2 लाख रुपया का सीधा लाभ दिया जाएगा.

यह भी पढ़ें-

चुनाव से पहले सीएम बघेल का ऐलान, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को दिया ये बड़ा तोहफा

Latest News

Delhi High Court: 4 वर्षीय LLB कोर्स के लिए “कानूनी शिक्षा आयोग” याचिका पर सुनवाई से दिल्ली HC ने किया इनकार

Delhi High Court: दिल्ली उच्च न्यायालय ने गुरुवार को उस जनहित याचिका पर विचार करने से इनकार कर दिया,...

More Articles Like This