Rajasthan Weather Update: इस साल जून की बारिश ने राजस्थान में तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड, 185 प्रतिशत अधिक हुई बरसात

Must Read

Rajasthan Weather Update: राजस्थान में बीते जून माह में इंद्रदेव काफी मेहरबान रहे. पहले बिपरजॉय तूफान उसके बाद प्री मानसून का प्रवेश हुआ. इसके बाद जून महीने में कुल 156.9 एमएम बरसात दर्ज की गई है, जो औसत से 185 प्रतिशत अधिक है. इस साल जून महीने की बरसात ने पिछले कई सालों से रिकॉर्ड तोड़ दिया है. आपको बता दें कि 122 साल पहले सन 1901 में सर्वाधिक बरसात का रिकॉर्ड टूटा है. दरअसल, साल 1996 के जून माह में 122.8 एमएम बरसात दर्ज की गई.

ये भी पढ़ेंः Triple Talaq: 3 पहिये के चक्कर में शौहर ने दिया तीन तलाक, मारपीट कर घर से निकाला; जानिए पूरा मामला

16 से 20 जून तक राजस्थान के दक्षिणी भाग में हुई अत्यधिक बारिश
आपको बता दें कि इस साल जून में पूर्वी राजस्थान में औसत से 118 प्रतिशत ज्यादा बारिश दर्ज की गई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में औसत से लगभग 287 प्रतिशत अधिक बरसात हुई. दरअसल, अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के कारण राजस्थान बीते 16 से 20 जून के दौरान राजस्थान के दक्षिणी भाग जालौर, पाली, बाड़मेर, राजसमंद, सिरोही और अजमेर जिले में भारी बारिश हुई. कहीं-कहीं तो अत्यधिक भारी बारिश भी दर्ज की गई.

जानिए किस जिलों में हुई सबसे अधिक बारिश
आपको बता दें कि जून में पूर्वी राजस्थान में औसत से 118 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज की गई. वहीं, पश्चिमी राजस्थान में औसत से 287 प्रतिशत अधिक बारिश दर्ज हुई. वहीं, इस साल जून माह में सर्वाधिक बरसात सिरोही में 525.9 एमएम दर्ज हुई, जो सामान्य से 75.6 प्रतिशत अधिक थी. वहीं, दूसरे स्थान पर जालौर रहा, जहां 441.6 एमएम बरसात दर्ज की गई, जो सामान्य से 40.3 प्रतिशत अधिक रही. तीसरे नंबर पर पाली जिला रहा, यहां 425.4 MM दर्ज की गई, जो सामान्य से 51.9 प्रतिशत अधिक रही. चौथे स्थान पर राजसमंद रहा, जहां 365.3 एमएम बरसात दर्ज की गई, जो की सामान्य से 70.3 प्रतिशत अधिक दर्ज की गई.

ये भी पढ़ेंः Triple Talaq: 3 पहिये के चक्कर में शौहर ने दिया तीन तलाक, मारपीट कर घर से निकाला; जानिए पूरा मामला

यहां भी जमकर बरसे मेघराज
इसी के साथ बाड़मेर जिले में जून माह में 244.9MM बरसात दर्ज की गई जो की सामान्य से 33.7 प्रतिशत अधिक देखी गई. जैसलमेर में सबसे कम 52.5MM बारिश दर्ज की गई, जो सामान्य से 24.6 प्रतिशत अधिक रही. धूमा के दौरान झालावाड़ को छोड़कर सभी जिलों में सामान्य सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई.

Latest News

भगवान श्रीराम जब तक वन में रहे, तब तक भरत जी ने नंदीग्राम वन में किये निवास: दिव्य मोरारी बापू

Puskar/Rajasthan: परम पूज्य संत श्री दिव्य मोरारी बापू ने कहा, कैकेयी ने जब राम से वन में जाने के लिए...

More Articles Like This