Cyclone Biparjoy Update: चक्रवात ‘बिपरजॉय’ बनेगा और भी खतरनाक! आईएमडी ने जारी किया अलर्ट

Must Read

Weather: देश के तटीय इलाकों में एक बार फिर चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ का खतरा मंडराने लगा है. आईएमडी की माने तो बिपरजॉय आज और भी ज्‍यादा खतरनाक रूप ले सकता है. इसके बाद यह गंभीर चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है. आईएमडी के मुताबिक इस चक्रवाती तूफान का असर कई  तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है. इस दौरान यहां तूफान व तेज बारिश होने की उम्मीद है. आईएमडी का कहना है, आगामी दो दिनों में उत्तर से उत्तर पश्चिम की ओर बढ़ेगा. वहीं दूसरी ओर मौसम पूर्वानुमान में कहा गया है कि 7 राज्यों में लू की स्थिति रहेगी.

14 जून तक तिथल बीच बंद
चक्रवात बिपरजॉय से पहले वलसाड के अरब सागर तट पर स्थित तिथल बीच पर ऊंची लहरें उठती देखी जा रही है. वलसाड प्रशासन ने आईएमडी की चेतावनी के बाद सावधानी बरतते हुए तिथल बीच को 14 जून तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया है.

वहीं, वलसाड के तहसीलदार टीसी पटेल ने कहा कि मछुआरों को समुद्र के पास जाने से साफ मना किया हुआ है. अगर जरूरत पड़ी तो दरिया कांठां गांव में लोगों को जरूरत पड़ने पर स्थानांतरण किया जाएगा और उनके लिए शेल्टर बनाए गए हैं.

भारी बारिश की संभावना
मौसम विभाग के मुताबिक, बिपरजॉय उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है. आईएएमडी ने कहा कि दक्षिण भारतीय क्षेत्र में आगामी 4 दिनों में बारिश होने की संभावना है. जहां केरल और तटीय कर्नाटक में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है. वहीं, लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होगी. इसके अलावा केरल के 8 जिलों को शुक्रवार को यलो अलर्ट पर रखा गया था.

सात दिन की देरी से पहुंचा मानसून
मौसम विभाग (आईएमडी) ने कहा कि मानसून अपने निर्धारित समय से 7 दिन देरी से वीरवार को दक्षिण भारतीय राज्य पहुंचा. आईएमडी द्वारा यह घोषणा ऐसे समय में की गई है, जब वैज्ञानिकों ने चेतावनी दी है कि चक्रवात बिपरजोय के कारण प्रायद्वीप पर धीमी प्रगति के साथ मौसम प्रणाली की शुरुआत कमजोर रहने की संभावना है. आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्रा के मुताबिक, 15 जून के बाद ही बारिश में तेजी आने की उम्मीद है.

Latest News

NSD के भारत रंग महोत्सव की 25वीं वर्षगांठ के समापन समारोह में भारत एक्सप्रेस न्यूज नेटवर्क के CMD उपेंद्र राय को किया गया सम्मानित

संस्कृति मंत्रालय और एनएसडी ने देश भर में 1 फरवरी से दुनिया के सबसे बड़े अंतराष्ट्रीय थियेटर फेस्टिवल भारत...

More Articles Like This