कहीं आप टॉक्सिक फ्रेंड के साथ तो नहीं! ऐसे करें बनावटी और झूठे दोस्‍तों की पहचान

Must Read

Toxic Friends: दुनिया का वो खूबसूरत रिश्‍ता जो जन्‍म से नहीं बल्कि व्‍यक्ति खुद से चुनता है, वह दोस्‍त होता है. एक दोस्त वह है जो आपका सबसे बड़ा सपोर्ट सिस्टम होता है. जो सिर्फ आपकी खुशियों में ही नहीं, बल्कि आपके दुखो में भी साथ होता है. कुछ लोग सच्चे और झूठे दोस्तों में अंतर ही नहीं समझ पाते हैं. उनके मन में छुपी गलत विचारों को भांप नहीं पाते हैं.

नकली दोस्त आपकी परवाह करने का दिखावा करते हैं, लेकिन वास्तव में आपके हित को ध्यान में नहीं रखते. टॉक्सिक फ्रेंड्स (Toxic Friends) तब तक आपके साथ अच्‍छे से रहते हैं जबतक कि उन्हें आपसे कोई फायदा हो रहा हो. ऐसे में आप कुछ बातों को नोटिस कर पहचान सकते हैं कि आपका दोस्त सच्चा है या झूठा.

सच्चे और झूठे दोस्त में फर्क

शोध के मुताबिक, जिनके जीवन में अच्छे दोस्तों का साथ हो, उन्हें कभी तनाव नहीं होता . इससे मेंटल और फिजिकल हेल्थ अच्‍छा बना रहता है. वहीं फेक और बनावटी मित्र पर भरोसा करना काफी कठिन हो सकता है, क्योंकि जब आपको वास्तव में इनकी जरूरत होती है तो वे आपको सपोर्ट नहीं करते हैं.  

जरूरत पड़ने पर गायब हो जाना

टॉक्सिक फ्रेंड्स वो होते हैं जो आपसे अपना काम निकलवा लेते हैं लेकिन जब आपको उनकी जरूरत पड़ती है तों गायब हो जाते है या बहाना बनाते हैं. यदि आपका भी कोई मित्र ऐसा कर रहा है तो आपके लिए उससे दूरी बना लेना ही बेहतर होगा. 

एकतरफ़ापन

गलत दोस्‍तों के साथ हमेशा आपका रिश्ता एकतरफ़ा लग सकता है, उदाहरण के लिए, जब कभी भी आप अपने दोस्त से बात करेंगे तो वे केवल अपनी ही बातें करेगा और आपकी नहीं सुनेगा. ऐसा भी हो सकता है कि आपके साथ जो भी हो रहा है, उसमें वे अधिक इंटरेस्‍ट न दिखाएं. कहने का अर्थ है, सिर्फ अपनी कहना और सुनाना. जिसके व्यवहार में एकतरफ़ापन झलके, ऐसे दोस्‍त से दूर रहने में ही भलाई है. 

अविश्वसनीयता

बनावटी दोस्त अविश्वसनीय हो सकते हैं. ये कभी भी किया गया प्रॉमिस नहीं निभाते हैं. ऐसे में इन पर किसी भी चीज़ को लेकर भरोसा करना मुश्किल हो सकता है. वे बेशक आपकी हेल्‍प करने का वादा करें, लेकिन आखिर में आपको छोड़ कर भाग भी सकते हैं. 

विश्वासघात

झूठे और दिखावटी दोस्त कभी भी आपके प्रति वफादार नहीं हो सकते. वे आपकी हर सीक्रेट बातों को दूसरों के साथ भी शेयर कर सकते हैं. आपकी पीठ पीछे आपकी बुराई कर सकते हैं.

ईर्ष्या

ऐसे दोस्त आपकी सफलताओं और उपलब्धियों के लिए खतरा हो सकते हैं, उन्हें आपकी तरक्की से जलन हो सकती है. वे आपकी उपलब्धियों का जश्न मनाने की बजाय, आपको कमतर आंकने या आपसे प्रतिस्पर्धा करने के प्रयास कर सकते है. बेहतर होगा किए ऐसे लोगों से जल्दी से जल्‍दी दूरी बना जी जाए. 

ये भी पढ़े:-  Health News: घी में मिलाकर खाएं ये एक चीज, सर्दी-जुकाम, जोड़ों के दर्द समेत इन बीमारियों से मिलेगा आराम

Latest News

Israel: गाजा युद्ध के बीच संकट में इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू, बेनी गैंट्ज ने दिया अल्टीमेटम

Israel PM Netanyahu: गाजा में चल रहे युद्द के बीच ही इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू भी संकट में है....

More Articles Like This