Health Tips: मोटापे की समस्‍या से है परेशान, आज ही इन फ्रूट्स को करें अवॉयड, तेजी से होगा वेट लूज

Must Read

Weight Loss Tips: मोटापा और वजन आपके लुक को बिगाड़ देते हैं. मोटापा कम करने और तेजी से वजन घटाने के लिए लोग तरह-तरह की कोशिशें करते हैं लेकिन कुछ खास फर्क नहीं पड़ता. ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक, आप अपनी डाइट में कुछ आसान से बदलाव कर वजन को आसानी से कम कर सकते हैं. आपको बता दें कि वजन घटाने के लिए सबसे ज्यादा जरूरी है,  डाइट में लो कैलोरी फूड्स शामिल करना. हालांकि वजन कम करने के लिए फलों को खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन क्या आप जानते हैं, कुछ फल वजन को बढ़ा भी सकते हैं. इन फलों में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है, जिससे वजन तेजी से बढ़ता है. ऐसे में चलिए जानते है कि वजन को कम करने के लिए किन फलों को परहेज करना चाहिए.

वजन को घटाने के लिए इन फलों को करें परहेज

एवोकाडो- वजन कम करने के लिए सबसे पहले कम कैलोरी वाली चीजें खाने की सलाह दी जाती है, लेकिन एवोकाडो में कैलोरी की मात्रा काफी अधिक होती है. यह फल हेल्दी फैट का अच्छा स्रोत है. अगर आप वजन कम करना चाहते हैं, तो डाइट में इस फल को कम मात्रा में शामिल करें.

नारियल का गुदा- नारियल पानी पीने के कई फायदे होते हैं. साथ ही इसके गूद भी सेहत के लिहाज से अच्छा माना जाता है, लेकिन इसमें कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा अधिक होती है. अगर आप जरूरत से ज्यादा नारियल का गूद खाते हैं, तो इससे आपका वजन बढ़ सकता है.

ड्राई फ्रूट्स- ड्राई फ्रूट्स पोषक तत्वों से भरपूर होते है जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन कुछ ड्राई फ्रूट्स वजन को बढ़ाते हैं. जैसे-किशमिश आलूबुखारा में कैलोरी की मात्रा अधिक होती है. वेट लॉस डाइट में इन ड्राई फ्रूट्स को सीमित मात्रा में ही खाना अच्छा विकल्‍प है.

केला- केला कैलोरी से भरपूर होता है. यह पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है. यह कैलोरी से भरपूर होता है. आपको बता दें कि इसमें प्राकृतिक रूप से शर्करा भी होती है. अगर आप रोजाना अधिक मात्रा में केले खाते हैं, तो इससे वजन बढ़ सकता है.

आम- फलों का राजा आम लगभग सभी को पसंद होता है, लेकिन इसमें मौजूद कैलोरी तेजी से वजन बढ़ा सकती है। इसलिए जिन लोगों को मोटापे की समस्या है, उन्हें इस फल को खाने से बचना चाहिए.

Latest News

देश का एकमात्र वोटिंग बूथ जहां होता है 100 फीसदी मतदान, केवल एक वोटर डालता है वोट

Booth for only one voter: देश में इस समय लोकसभा चुनाव चल रहा है. लोकसभा चुनाव के लिए तीन...

More Articles Like This