PM Mudra Yojana: अगर करना चाहते हैं खुद का बिजनेस, तो बगैर गारंटी सरकार देगी 10 लाख का लोन, ऐसे करें आवेदन

Must Read

PM Mudra Yojana: देश में काफी संख्‍या में ऐसे लोग मौजूद है, जो खुद का कारोबार शुरू करने की सोच रहे है. हालांकि, पर्याप्त जानकारी के अभाव और रिस्क लेने के डर से खुद का बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं. लोगों की इसी परेशानी को को देखते हुए भारत सरकार (Indian government) एक बेहद ही शानदार स्कीम का संचालन कर रही है.

आपको बता दें कि भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही इस स्कीम का नाम प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) है. भारत सरकार इस स्कीम के माध्‍यम से लोगों को खुद का बिजनेस शुरू करने के लिए बिना गारंटी 10 लाख रुपये तक का लोन (Loan) दे रही है. आज के इस लेख में हम आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के बारे में विस्तार से जानकारी देंगे…

प्रधानमंत्री मुद्रा योजना (Pradhan Mantri Mudra Yojana) की सबसे अहम बात यह है, इसमें किसी प्रकार के कौलेटरल और सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती है. आपको बता दें कि  प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के तहत शिशु, किशोर और तरुण तीन प्रकार के लोन दिए जाते हैं. अगर आप इस योजना का लाभ लेने की सोच रहे है, तो इसके लिए आपको प्रधानमंत्री मुद्रा योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://www.mudra.org.in/ पर विजि करना है. वेबसाइट ओपन होने के बाद आपको सभी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करके अपनी डिटेल्स भरना है.

सभी जरूरी स्टेप्स को फॉलो करने के बाद लास्‍ट में आपको सबमिट बटन पर क्‍लीक कर फॉर्म को सबमिट कर देना है. इस तरह आप आसानी से प्रधानमंत्री मुद्रा योजना में अपना आवेदन कर सकते हैं. इस स्‍कीम के अंतर्गत आप नया बिजनेस शुरू करने के लिए 50 हजार से लेकर 10 लाख रुपये तक लोन (Loan) का लाभ उठा सकते हैं. इस स्कीम के तहत आपको आपको एक खास तरह का मुद्रा कार्ड भी दिया जाएगा, जिसका इस्तेमाल आप डेबिट कार्ड की तरह कर सकते हैं.

ये भी पढ़े:- Investment Tips : 15 15 15 के इस नियम को फॉलो कर आप भी बन सकते हैं करोड़पति, समझिए पूरा गणित

ये भी पढ़े:- PM Kisan Yojna: 14वीं किस्त को लेकर आया बड़ा अपडेट, इस दिन खाते में आ सकते हैं 2000 रुपये

ये भी पढ़े:- Akshara Singh का रोमांटिक सॉन्ग ‘अखियां घायल करे’ हुआ रिलीज, एक्ट्रेस…

Latest News

PM मोदी के दौरे से पहले CM योगी ने काशी में तैयारियों का लिया जायजा

Varanasi News: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दो दिवसीय दौरे पर शुक्रवार शाम वाराणसी पहुंचे। सीएम योगी ने यहां प्रधानमंत्री नरेन्द्र...

More Articles Like This