अब आवाज से भी होगा UPI ट्रांजैक्शन, Hello UPI बोलते ही हो जाएगा पेमेंट; जानिए कैसे करें इस्तेमाल

Must Read

NPCI Launched New UPI Products: भारत का यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) का डंका पूरे विश्व में बज रहा है. दिन पर दिन इसकी लोकप्रियता बढ़ती ही जा रही है. डिजिटल के इस दौर में हर कोई UPI का इस्तेमाल कर रहा है. कोरोना महामारी के समय सबसे ज्यादा इसका उपयोग किया गया था. कंपनी अब इसे और शानदार बनाने के लिए लगातार काम कर रही है. नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने UPI के लिए एक नया फीचर वॉइस मोड पेमेंट (UPI Voice Mode Payment) पेश किया है, जो काफी बेहतरीन है और यूजर्स को फोन पर उंगलियां चलाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, बल्कि अब सिर्फ बोलने से ही झटपट पेमेंट कर सकते हैं.

RBI ने किया लॉन्च
भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के गवर्नर शक्तिकांत दास ने ग्लोबल फिनटेक फेस्ट में हेलो यूपीआई (Hello UPI) को लॉन्च किया है. इसके जरिए ऐप, फोन कॉल और इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) इक्वीपमेंट्स की मदद से हिंदी और अंग्रेजी में वॉइस मोड से यूपीआई पेमेंट आसानी से किया जा सकता है. ऐसे अनुमान लगाया जा रहा है कि इस अपडेट से UPI और भी पॉपुलर हो सकता है. जल्द ही देश की अन्य क्षेत्रीय भाषाओं में भी Hello UPI उपलब्ध कराया जाएगा. इसके अलावा बुधवार को NPCI की तरफ से और डेवलपमेंट्स पेश किए गए हैं.

मिलेगी नई सुविधाएं
नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने कई तरह-तरह की सुविधाएं पेश की है. अब यूपीआई पर ‘क्रेडिट लाइन’ सर्विस को भी जगह दे दिया गया है. अब इस नए अपडेट के जरिए यूजर्स बैंकों से प्री-अप्रूव्ड लोन भी ले सकते हैं. इसके अलावा यूजर्स स्वीकृत किए हुए लोन के जरिए यूपीआई पर ट्रांजैक्शन कर पाएंगे. NPCI ने इसके साथ-साथ यूपीआई में ‘लाइट एक्स’ नाम से एक और प्रोडक्ट भी जारी किया है. इसका इस्तेमाल करके अब यूजर्स ऑफलाइन ट्रांजैक्शन भी आसानी से कर सकते हैं.

अभी 100 रुपये रखी गई है लिमिट
NPCI का इस नए फीचर को लॉन्च करने के पीछे ये कारण है कि ज्यादा से ज्यादा यूजर्स डिजिटल पेमेंट तक बढ़ जाए. हेलो यूपीआई के इस फीचर में भुगतान करने के लिए अभी, 100 रुपये तक की ही लिमिट लगाई गई है. यूजर्स इसकी मदद से बिना कहीं गए, कॉल से ही हेलो यूपीआई (Hello UPI) बोलकर झटपट भुगतान कर पाएंगे.

ऐसे करें इस्तेमाल
आपको बता दें कि इसका इस्तेमाल करने के लिए आपका फोन नंबर जिस भी बैंक में रजिस्टर है, उसी नंबर से अलग-अलग बैंकों की मौजूद लिस्ट में से किसी भी बैंक को कॉल करके अपने बैंक का नाम बोलें. इसके बाद आपको जिसे भी पेमेंट करनी है, उसका नाम बोलें. इसके बाद आप ट्रांजैक्शन टाइप सेलेक्ट करके यूपीआई पिन की मदद से पेमेंट कर पाएंगे.

ये भी पढ़ें- 9 हजार से भी कम कीमत में Redmi ने लॉन्च किया 128GB स्टोरेज वाला स्मार्टफोन, जानिए फीचर्स

Latest News

Mussoorie Accident: मसूरी में हादसा, खाई में गिरी कार, तीन लोगों की मौत

मसूरीः मसूरी से भीषण सड़क दुर्घटना की खबर आ रही है. यहां सोमवार को हाथीपांव रोड के पास एक...

More Articles Like This