Exercise For Weight Loss: ओवरवेट से हैं परेशान, तो करें ये चमत्कारी व्यायाम, जल्द ही दिखेगा असर

Must Read

Exercise For Weight Loss: ज्‍यादातर लोग मोटापा जैसी गंभीर समस्या से परेशान है. आप भी अगर मोटापे की समस्‍या से परेशान है तो आपको अच्छी लाइफस्टाइल और बेहतर डाइट के अलावा एक्सरसाइज को अपनी जीवन शौली में शामिल कर लेना चाहिए. आपको बता दें कि कुछ ऐसी एक्सरसाइज हैं, जो शरीर पर जमे चर्बी को तेजी से कम कर सकते हैं.

इससे कैलोरी मिनटों में बर्न हो जाती है और लोगों को मोटापे से भी निजात मिलता है. आप अगर इन एक्सरसाइजों का अभ्‍यास नियमित रूप से करते है, तो कुछ दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा. इसलिए आज हम आपको ऐसी 3 एक्सरसाइजों के बारे में बता रहे हैं, जो आपको इस समस्‍या से निजात दिलाएगी.  

वॉक करना
वॉक को वेट लॉस के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है. आपको बता दें कि यदि कोई 70 किलो का व्यक्ति 6.4 किमी प्रति घंटा की स्पीड से वॉक करता है, तो 30 मिनट में गलभग 175 कैलोरी बर्न होती है. एक स्टडी में पता चला था कि सप्ताह में 50 से 70 मिनट तक 3 बार वॉक करने से शरीर की चर्बी 1.5% तक कम हो सकती है. वजन कम करने के लिए वॉकिंग बेहद कारगर हो सकती है.

रनिंग
यदि आप प्रतिदिन दौड़ लगाते है तो आप कम समय में फैट बर्न कर सकते हैं. अध्ययनों के मुताबिक, रनिंग करने से आंत की चर्बी को कम करने में मदद मिल सकती है, रनिंग को बेहतरीन एक्सरसाइज माना जाता है और इसे कहीं भी किया जा सकता है. हर सप्ताह 3-4 बार कम से कम 20-30 मिनट रनिंग करने से वजन तेजी से कम हो सकता है.

साइकिल चलाना
साइकिल चलाना सेहत के लिए बेहद लाभकारी माना जाता है. यह एक असरदार एक्सरसाइज है, जो फिटनेस को बेहतर बनाती है और वजन को तेजी से कम करने में मदद करती है. वजन घटाने के लिए साइकिल चलाना बेस्ट होता है. कई अध्ययनों में पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से साइकिल चलाते हैं, उनकी ओवरऑल फिटनेस बेहतर होती है और इंसुलिन सेंसिटिविटी इंप्रूव हो जाती है। इससे कई बीमारियों का खतरा कम हो सकता है.

Latest News

National Science Day 2024: नेशनल साइंस डे आज, जानिए आज के दिन ही क्यों मनाया जाता है यह दिवस

National Science Day 2024: हर एक प्राणी का जीवन विज्ञान से जुड़ा हुआ है. हम अपने डेली लाइफ में किसी...

More Articles Like This