कुदरत का चमत्कार! नौ माह के बच्चे के पेट से निकला दूसरा ‘बच्चा’, डॉक्टर हैरान

Must Read

Ajab Gajab: पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में एक ऐसा अनूठा मामला सामने आया है, जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. दरअसल, 9 माह की एक बच्ची के पेट में दर्द का इलाज करते वक्त डॉ. ने उसके पेट में एक और बच्चा विकसित होते हुए पाया है. डॉक्टर उसके पेट से ट्यूमर निकाल रहे थे, लेकिन वह जिसे ट्यूमर समझ रहे थे, असल में वो एक बच्चा निकला. इसके बाद डॉक्टरों ने 9 माह की बच्ची का ऑपरेशन करके उस बच्चे को पेट से बाहर निकाला.

यह मामला पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के सादिकाबाद शहर का है. बच्ची का ऑपरेशन शेख जायेद मेडिकल कॉलेज हॉस्पिटल में हुआ, जहां के बाल रोग के सर्जन डॉक्टर मुश्ताक अहमद ने बताया कि जब बच्ची एक माह की थी, तब से वह पेट दर्द की समस्या से जूझ रही थी. जब उसका पेट दर्द बढ़ने लगा, तो उसे हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ा. इस अनोखे मामले को मेडिकल टर्म में ‘फीटस इन फिटू’ कहा जाता है.

बेहद ही अनोखा मामला

डॉक्टर मुश्ताक ने बताया कि जब बच्ची का चेकअप हुआ तो उसके पेट में ट्यूमर और पानी की थैली जैसा होने की पुष्टि की गई और यह बात अल्ट्रासाउंड में भी साबित हो गई. डॉ. ने कहा कि ये एक अनूठा केस है, जिसकी तरफ ध्यान गया ही नहीं. उन्होंने बताया कि बच्ची के पेट में से ट्यूमर हटाने के लिए के माता-पिता को सर्जरी करवाने के लिए कहा. पहले तो माता-पिता इसके लिए राजी नहीं हुए, लेकिन बाद में दोनों ने इसकी मंजूरी दे दी.

पेट में मिला बच्चा
डॉक्टर मुश्ताक ने कहा कि जब ऑपरेश के वक्त बच्ची का पेट खोला गया, तो उसके अंदर पानी की थैली और बच्चा मिला. ऑपरेशन के दौरान जितने भी डॉक्टर मौजूद थे, वह सभी इसे देखकर हैरान रह गए. उन्होंने बताया कि उस बच्चे के चेहरे के अलावा पूरा शरीर नॉर्मल बच्चों की तरह था. इसके पीछे ये कारण है कि चेहरे का विकास बाद में होता है. उन्होंने कहा कि वह बच्चा 6-7 महीने का था. ऑपरेशन के दौरान बच्ची का वजन साढ़े आठ किलो था और उसके गर्भमें पल रहे बच्चे का वजन दो किलोग्राम था. बच्ची के पिता आसिफ ने बताया कि उनकी बच्ची की हालत ठीक है.

क्यों होता है ‘फीटस इन फिटू’
डॉक्टर मुश्ताक अहमद ने बताया कि इस समस्या को ‘फीटस इन फिटू’ के नाम से जाना जाता है. यह परेशानी जिसको होती है, उसके गर्भ में दो बच्चे विकसीत हो रहे होते हैं, जब जुड़वा बच्चे रहते हैं तो एक बच्चा दूसरे बच्चे के शरीर में तैयार होने लगता है. डॉक्टर ने बताया कि ऐसे अनूठा मामला 10 लाख बच्चों में केवल एक में ऐसा होता है. उन्होंने ने बताया कि इस मामले की और ज्यादा जानकारी के लिए बच्ची के सैंपल को लैब भेजा गया है.

ये भी पढ़ें- Love Crime: सीमा से आगे निकली रीना, 3 बच्चों को छोड़ अम्मा 5वें प्रेमी संग फरार

Latest News

Aaj Ka Mausam: यूपी से दिल्ली तक बारिश का अलर्ट, बिहार और बंगाल में लू से होगी परेशानी

Rain Alert in UP and Delhi: मई महीने की शुरुआत के साथ देश के तमाम हिस्सों में भीषण गर्मी...

More Articles Like This