G-20 Summit: वाराणसी पहुंचे सीएम योगी, रात्रि भोज के दौरान मेहमानों का करेंगे सम्मान

Must Read

G-20 Summit: यूपी के वाराणसी में 11 से 13 जून के बीच होने वाले जी-20 समिट के लिए काशी दुल्हन की तरह सज गई है. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी वाराणसी पहुंच चुके हैं. जी-20 सम्मेलन का औपचारिक शुभारम्भ रविवार को रात्रिभोज से होगा. यह जानकारी भी सामने आ रही है कि सीएम योगी सभी मेहमानों का सम्मान भी करेंगे.

सूत्रों के अनुसार, नदेसर के ताज होटल में सीएम योगी आदित्यनाथ और विदेश मंत्री एस जयशंकर की अगुवाई में आयोजित रात्रिभोज में जी-20 देशों के विकास मंत्रियों के साथ केंद्र व प्रदेश मंत्री और सचिव स्तर के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे. रात्रिभोज में सीएम योगी की तरफ से मेहमानों का सम्मान किया जाएगा.

मालूम हो कि जी-20 की बैठक के लिए वाराणसी पूरी तरह से तैयार होते हुए दुल्हन की तरह सज गया है. डेलीगेट्स भी 11 जून को पहुंच रहे हैं. 11 जून को प्रदेश सरकार की ओर से डेलीगेट्स के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया गया है, तो वहीं रविवार को ही क्रूज के जरिए विदेशी अतिथि गंगा आरती की मनोरम छंटा भी देखेंगे. 12 जून को डेवलपमेंट मिनिस्टर्स की मीटिंग होगी, जिसमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिए जुड़ेंगे. माना जा रहा है कि विकास मंत्रियों की बैठक में जी-20 देशों के बीच कूटनीतिक संबंध मजबूत होंगे.

तीन दिनों तक चलेगी बैठक
दुनिया की अर्थव्यवस्था में अहम भूमिका निभाने वाले 20 देशों के मंत्री समूह रविवार से तीन दिन तक वाराणसी में शहरी विकास पर मंथन करेंगे. 11 से 13 जून तक होने वाली इस बैठक के नेतृत्व के लिए विदेश मंत्री एस जयशंकर शनिवार को ही चार दिवसीय दौरे पर वाराणसी पहुंच चुके हैं. जी-20 देशों के विकास मंत्री अपने-अपने देशों के विकास मॉडल और तकनीक का आदान-प्रदान करेंगे. अतिथियों के स्वागत सम्मान में प्रदेश सरकार की ओर से 11 जून को रात्रिभोज का आयोजन किया जाएगा. जबकि 11 जून को क्रूज के जरिए गंगा आरती में भी विदेशी अतिथि शामिल होंगे.

Latest News

Stock Market: हल्की बढ़त के साथ शेयर बाजार की शुरुआत, जानिए सेंसेक्स-निफ्टी की ओपनिंग लेवल

Stock Market: बुधवार यानी 28 फरवरी को घरेलू शेयर बाजार की शुरुआत हल्‍की बढ़त के साथ हुई है. आज...

More Articles Like This