Parliament: अब पुराने संसद का क्‍या होगा? भवन के विदाई पर भावुक हुए पीएम मोदी

Must Read

Old Parliament: विशेष सत्र के साथ आज नए भवन में संसद की कार्यवाही शुरू होने जा रही है. हांलाकि संसद के विशेष सत्र का आगाज 18 सितंबर से ही पुराने भवन में हो चुका है. नए संसद भवन प्रवेश करने से पहले पुराने भवन से विदाई के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सदन को संबोधित किया. संसद के दोनो सदनों के 75 साल के इतिहास का जिक्र करते हुए पीएम मोदी भावुक हो गए. उन्‍होंने देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के कार्यकाल से लेकर अटल बिहारी वाजपेयी तक को याद किया. पीएम मोदी ने संसद के कर्मचारियों का भी धन्यवाद दिया.

अनगिनत बिल पास होने की गवाह रही पुरानी संसद

पुरानी संसद देश को नया संविधान मिलने से लेकर अनगिनत बिल पास होने की गवाह रही है. पुराना संसद भवन साल 1927 में बनकर तैयार हुआ था. यानी कि अब इसे बने हुए 96 साल हो गए हैं.  ब्रिटिश आर्किटेक्ट सर एडविन लुटियंस और हर्बर्ट बेकर ने 6 एकड़ (24,281 वर्ग मीटर) में 6 साल में पुराना संसद भवन तैयार किया था. उस वक्त इसके निर्माण में 83 लाख रुपये खर्च हुए थे.

देश की पुरातात्विक संपत्ति है पुराना संसद भवन

पुराने संसद भवन के साथ देशवासियों का एक भावनात्मक जुड़ाव रहा है. हालांकि, अब जगह और सुविधाओं की कमी तथा टेक्नोलॉजी के बढ़ते दौर के चलते खामियों को देखते हुए सरकार ने नई पार्लियामेंट बिल्डिंग तैयार की है. जिसका इसी साल पीएम मोदी ने उद्घाटन किया था. यह भवन 64,500 वर्ग मीटर क्षेत्र में तैयार किया गया नया संसद भवन सभी तकनीकी सुविधाओं से लैस है और दोनों सदनों की कैपिसिटी भी बढ़ा दी गई है. इस संसद के लोकसभा सदन में 888 सदस्यों के लिए सीट हैं. वहीं राज्यसभा में 300 सीट हैं. यह त्रिकोणीय आकार की चार मंजिला इमारत है­.

वहीं पुराने संसद को लेकर सरकारी सूत्रों का कहना है कि इस इमारत को ध्वस्त नहीं किया जाएगा और संसदीय कार्यक्रमों को ध्यान में रखते हुए फंक्शनल स्पेस को और बढ़ाया जाएगा. ऐतिहासिक संरचना का संरक्षण किया जाएगा, क्योंकि यह देश की पुरातात्विक संपत्ति है.

सांसदो को दिया जाएगा गिफ्ट पैकेट

आपको बता दें कि आज से नए संसद भवन में केंद्र सरकार द्वारा बुलाए गए विशेष सत्र की कार्यवाही शुरू होगी. सुबह 11 बजे संसद के सेंट्रल हॉल में राष्ट्रगान के साथ समारोह शुरू होगा. समारोह में संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी स्वागत भाषण देंगे. गइसके साथ ही पुरानी संसद से विदाई से पहले सांसदों को गिफ्ट पैकेट दिया जाएगा.

Latest News

लोगों के लिए ये शख्स बना मिसाल! दोनों हाथ ना होने पर पैरों से किया मतदान; VIDEO

Lok Sabha Chunav News: 18वीं लोकसभा के लिए चुनावी प्रक्रिया चल रही है. तीसरे चरण की वोटिंग आज हो...

More Articles Like This