Chaturmas Puja: चातुर्मास में देवी देवता की पूजा करनी चाहिए या नहीं, जानिए क्या कहते हैं ज्योतिष

Must Read

Chaturmas 2023 Worship of Gods and Goddesses: आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी तिथि से चातुर्मास का शुभारंभ हो गया है. सृष्टि के पालनहार भगवान श्री हरि विष्णु पाताल लोक में शयन करने चले गए हैं. ऐसे में शादी विवाह जैसे सभी प्रकार के शुभ व मांगलिक कार्य वर्जित हो गए हैं. अब कई लोगों के मन में सवाल यह उठ रहा है कि जब चातुर्मास के समय देव सो रहे हैं तो क्या इस समय देवी-देवता की पूजा करनी चाहिए या नहीं. आइए जानते हैं इसको लेकर क्या कहते हैं प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य पंडित बृजेंद्र मिश्रा…

प्रयागराज के ज्योतिषाचार्य पंडित बृजेंद्र मिश्रा के अनुसार 29 जून से चातुर्मास का महगीन शुरू हो गया है. इस साल अधिकमास भी लग रहा है. इसलिए चातुर्मास 5 महीने का होगा. चातुर्मास में श्रीहरि सहित सभी देवता चार माह के लिए राजा बलि के यहां पाताल लोक में योगनिद्रा में चले गए हैं. इसलिए इस समय कोई भी मांगलिक कार्य नहीं होगा. हालांकि देवी-देवता की पूजा जारी रहेगी. आइए जानते हैं इस चातुर्मास के दौरान कब किस देवी-देवता की पूजा करना शुभ होता है.

ज्योतिषाचार्य पंडित बृजेंद्र मिश्रा कि मानें तो चातुर्मास के दौरान सृष्टि का संचालन भगवान शंकर करते हैं. इसलिए इस समय शिवजी की पूजा का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि चातुर्मास के दौरान भगवान शंकर की पूजा करने से विशेष फल की प्राप्ति होती है.

चातुर्मास के दौरान भगवान विष्णु के वामन स्वरूप की पूजा करनी चाहिए. इसके साथ ही जल देवता यानी इंद्र देव की भी पूजा आराधना करना चाहिए.

चातुर्मास के सावन और भाद्रपद माह में भगवान शंकर की पूजा आराधना के साथ गणेश जी और श्री कृष्ण की पूजा का करनी चाहिए. क्योंकि भाद्रपद माह के चुतर्थी तिथि को गणेश जी और अष्टमी तिथि को कृष्ण जी का प्राक्टय हुआ है.

अश्विन माह
अश्विन माह में 15 दिन तक पितर पक्ष चलता है. इस दौरान पितरों की पूजा की जाती है. इस महीने नवरात्रि का पर्व भी पड़ता है. ऐसे में इस महीने देवी मां दुर्गा की भी पूजा आराधना की जाती है.

कार्तिक माह
इस महीने भगवान श्री हरि विष्णु शयन निद्रा से जाग जाते हैं. ऐसे में इस महीने मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की पूजा का विशेष महत्व है.

ये भी पढ़ेंः Shiva Tandav Stotram: सावन में इस विधि से करें शिव तांडव स्त्रोत का पाठ, झट से हो जाएंगे अमीर

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

स्वास्थ्य क्षेत्र में बेहतर योगदान के लिए Felix Hospital को मिला सम्मान

Felix Hospital: नई दिल्ली के कनॉट प्लेस स्थित इम्पीरियल होटल में शनिवार को बीडब्ल्यू हेल्थकेयर एक्सीलेंस अवार्ड्स का आयोजन...

More Articles Like This