सावधान! खाना खाते वक्त मोबाइल चलाना पड़ सकता है भारी, हो सकती है ये खतरनाक बीमारी

Must Read

Health Related Tips: पहले के दौर में मोबाइल या टीवी न रहने के कारण लोग सामाजिक होते थे. कहा जाता है कि मनुष्य एक सामाजिक प्राणी होता है. हर शाम पुरुषों का चाय पर चर्चा, औरतों का मंदिर जाना, यह सारी चीजें सबके संबंध को मजबूत बनाती थीं. लेकिन इस जमाने में समाज कहीं खो सा गया है, जिसका मुख्य कारण है मोबाइल और टीवी. अब तो लोग असल जिंदगी के दोस्त कम, ऑनलाइन फ्रेड्स ज्यादा बनाते हैं. किसी जमाने में सब एक साथ बैठकर खाना खाता थे. लेकिन आजकल ज्यादातर लोगों का खाना तारक मेहता का उल्टा चश्मा या अन्य टीवी शो बिना देखे गले से उतरता ही नहीं है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाते समय मोबाइल या टीवी देखना कई गंभीर बीमारियों को दस्तक दे सकता है.

खाते वक्त क्यों न देखें मोबाइल या टीवी
आज के दौर में लोगों का पूरा ध्यान फोन में ही होता है. बच्चे और बड़े मोबाइल के इतने एडिक्टेड हो चुके हैं कि वह खाते वक्त भी इसका इस्तमाल करते हैं. लेकिन इस गलत हैबिट के कारण आपको कई बीमारियां हो सकती हैं. अक्सर खाते समय अगर आपका ध्यान इसमें रहता है तो आप आवश्यकता से ज्यादा खाना खा लेते हैं, जिसकी वजह से मोटापे का खतरा बढ़ सकता है.

हेल्थ एक्सपर्ट के अनुसार, खाना खाते वक्त टीवी और मोबाइल यूज करने वालों को पेट संबंधित बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है और आपका डाइजेशन खराब हो सकता है. इस आदत के कारण, आपको डायबिटीज जैसी बीमारी होने की संभावना हो सकती है. यह छोटी बीमारियों के साथ साथ कई खतरनाक बीमारियां का भी कारण भी बन सकती है, जैसे दिल से संबंधित कोई रोग हो सकते है. इससे आप हाई ब्लड प्रेशर की समस्या का भी शिकार बन सकते हैं.

कैसे इन्हें यूज करने से बचें
आप अपना समय निश्चित करें कि कितने देर आपको फोन या टीवी देखना है. थोड़ा सामाजिक होने की कोशिश करें और असल जिंदगी के रिश्तों को महत्त्व दें. खुद का मन बना लें कि सुबह उठकर कुछ घंटे और रात में सोने से पहले फोन से दूरी बनाए रखें. इससे आपकी नींद पूरी होगी और दूसरे काम में भी मन लगेगा.

ये भी पढ़ेंः RELATIONSHIP TIPS: इन लड़कों से इम्प्रेस होती हैं सुंदर लड़कियां, तुंरत बना लेती हैं ब्वॉयफ्रेंड

Latest News

Financial Tips for Couples: कपल्स के पास जरूर होने चाहिए ये वित्तीय दस्तावेज, कई कामों में मिलेगा फायदा

Financial Tips for Couples: जिनकी नई-नई शादी हुई है या शादी होने वाली है, या फिर लिव इन रिलेशनि‍शप में...

More Articles Like This