Lifestyle Tips: बारिश और आंधी में AC चलाना चाहिए या नहीं, जानिए सही जवाब

Must Read

Lifestyle Tips For AC Using: भारत में मानसून की एंट्री हो गई है. कई राज्यों में रिमझिम बारिश शुरू है. बहुत जल्द बारिश के चलते मौसम में बदलाव देखने को मिलेगा और लोगों को भीषण गर्मी से राहत मिलेगी. हालांकि अबी मौसम पूरी तरह ठंडा नहीं हुआ है. कुछ लोग बारिश के सीजन में एयर कंडीशनर (AC) बंद कर देते हैं. जबकि कुछ लोग चलाना जारी रखते हैं. ऐसे में लोगों के मन में एक सवाल हमेशा उठता है कि क्या यदि बाहर आंधी या बारिश हो रही है तो AC का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, आइए जानते हैं इसके सही जवाब…

वैसे तो एयरकंडीशनर का इस्तेमाल किसी भी वक्त किया जा सकता है. लेकिन यदि आपके स्प्लिट एयर कंडीशनर की आउट यूनिट आपके छत या बालकनी में है तो उस पर शेल्टर मौजूद होना चाहिए. यदि नहीं है तो आंधी या बारिश के समय इसका इस्तेमाल नहीं करना चाहिए.

यदि आपके एयर कंडीशनर की आउट यूनिट बाहर है तो आंधी बारिश के समय इस्तेमाल नहीं करना चाहिए, क्योंकि आंधी के दौरान बिजली गिरने का भी डर बना रहता है ऐसी स्थिति में एयर कंडीशनर पर अगर बिजली गिर जाए तो शार्ट सर्किट हो जाएगा और यह पूरी तरह से काम करना बंद कर देगा.

भारी बारिश के दौरान AC के इस्तेमाल से बचना चाहिए, क्योंकि यदि इसके अंदर ज्यादा मात्रा में बारिश का पानी चला जाएगा तो वायरिंग में दिक्कत होगा, ऐसे स्थिति में आपका पूरा एयर कंडीशनर भी खराब हो सकता है.

कम टेंपरेचर पर ना चलाएं एसी
एक्सपर्ट्स कि मानें तो आपको एसी 24-25 डिग्री पर चलाना चाहिए. इससे कम एसी चलाकर रखना आपके स्वास्थ्य पर विरपरीत असर डालता है. ज्यादा तापमान पर एसी चलाने से ठंडी और ड्राई हवा में वायरस और जर्म्स जल्दी पैदा होते हैं और फैलते हैं. जिससे सर्दी अस्थमा और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है.

ये भी पढ़ेंः Sawan 2023: सावन में बाबा विश्वनाथ का दर्शन करना पड़ेगा महंगा, जानिए क्या है नई गाइडलाइन

Latest News

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में सरकारी नौकरियों में घटा आरक्षण, कोटा पर कोहराम के बीच SC का बड़ा फैसला

Bangladesh Violence: बांग्लादेश में कोटा पर मचे कोहराम के बीच सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा फैसला किया है. सुप्रीम कोर्ट...

More Articles Like This