Cough home Remedies: सूखी खांसी और गले की खराश से तुरंत मिलेगा आराम, शहद में मिला कर खाएं ये चीज

Must Read

Cough home Remedies: गर्मियों का मौसम खत्म हो रहा है और सर्दियों का मौसम दस्तक दे रहा है. ये मौसमी बदलाव सीधे व्यक्ति के इम्यून सिस्टम पर हमला करता है. इसके अलावा लोगों को खांसी, बुखार, जुकाम बंद नाक और कफ जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है. खांसी कोई गंभीर बीमारी नहीं है, लेकिन ये सामान्य दिनचर्या पर बुरा प्रभाव डालती है.

ज्यादातर लोग इससे निजात पाने के लिए सिरप का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन बार-बार सिरप पीने से फायदे की जगह नुकसान होने लगता है. ऐसे में आप खांसी से छुटकारा पाने के लिए ये आसान नुस्खा (Cough home remedies) आजमा सकते हैं.

खांसी से छुटकारा के लिए घरेलु नुस्खा

लौंग और शहद के फायदे
सूखी खांसी, गले में खराश से छुटकारा पाने के लिए लौंग और शहद का मिश्रण बहुत ही लाभकारी माना जाता है. दरअसल, ज्यादातर लोग इस मिश्रण के इस्तेमाल के बारे में जानते ही नहीं हैं. एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लौंग में एंटीबैक्टीरियल और एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं, जो खांसी और कई बीमारियों के लिए फायदेमंद होता है. अगर आप लौंग को शहद के साथ मिलाकर इसका सेवन करते हैं तो एंटीऑक्सीडेंट गुण बढ़ जाते हैं. ये मिश्रण सर्दी-खांसी को दूर करने में सहायक होता है.

सूखी, काली और गीले खांसी का होगा खात्मा
अगर आपको सूखी, काली या गीली खांसी जकड़ लेती है, तो आप लौंग को तवे पर भूनकर एक चम्मच शहद के साथ चबाएं. अगर आप इसे कुछ दिनों तक लगातार करते हैं, तो खांसी की समस्या से आराम मिलेगा.

ये भी पढ़ें- Yoga Tips: घुटनों के दर्द से हैं परेशान? करें ये योगासन, जल्‍द मिलेगा आराम

गले की खराश होगी खत्म
शहद में ऐसे कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं, जो संक्रमण को ठीक करते हैं. इसमें कफ को दबाने वाला डेक्स्ट्रोमेथोर्फन होता है, जो खराश से राहत दिलाने में मदद करता है.

पाचन बनेगा दुरुस्त
शहद में प्रोबायोटिक और प्रीबायोटिक गुण पाए जाते हैं. ये इंटेस्टाइन में मौजूद गंदे बैक्टीरिया को खत्म करता है. अगर आप शहद का सेवन लौंग के साथ करते हैं, तो पेट संबंधित बीमारियों से आराम मिलता है.

सर्दी-जुकाम की होगी छुट्टी
लौंग और शहद को साथ मिलाने से एंटीऑक्सीडेंट गुण बढ़ जाते हैं. इससे सर्दी और खांसी की समस्या कम हो जाती है.

वजन घटाने में सहायक
शहद और लौंग का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. अगर आप वजन घटाना चाहते हैं, तो आप नियमित रूप से इसका सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ेंः Food Wrapped In Newspaper: भूलकर भी ना रखें अखबार में लपेटकर खाना, वरना जा सकती है जान; जानिए वजह

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले किसी एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Panna Stone: इन लोगों के लिए लकी रत्न है पन्ना, जानिए इसके फायदे और धारण करने का तरीका

Panna Stone Ke Fayde: रत्‍न शास्‍त्र के अनुसार, लोगों के जीवन में हर रत्‍न की अहम भूमिका होती है....

More Articles Like This