Belly Fat: रोजाना 1 गिलास पानी में मिलाकर पीएं ये चीज, पेट की चर्बी झट से हो जायेगी गायब

Must Read

Jeera Water Reduces Belly Fat in 15 Days: बढ़ते वजन (Weight Gain) और पेट की चर्बी की समस्या से लगभग हर व्यक्ति जूझ रहा है. कई बार बैली फैट (belly fat) के कारण लोगों को शर्मिंदगी भी महसूस होती है. बहरहाल लोग चर्बी का बोझ ढो सकते हैं, लेकिन वो वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) या एक्सरसाइज नहीं करना चाहते. ऐसे में उनके लिए कुछ आसान घरेलु नुस्खे (Home Remedies) कारगर साबित हो सकते हैं.

भारतीय आयुर्वेद कई स्वास्थ्य संबंधी बीमारियों का तोड़ है. आयुर्वेदाचार्यों ने दावा किया है कि जीरा पानी एक ऐसा चमत्कारिक ड्रिंक है, जिससे 15 दिनों के भीतर ही पेट की चर्बी गलनी शुरू हो जाएगी. आइए जानते हैं कि जीरा पानी का क्या फायदा होता है.

जीरा पानी को कैसे बनाएं
जीरा पानी पीने से पेट की चर्बी को कम किया जा सकता है. इसको बनाने का भी तरीका काफी आसान है. रात में जीरा को एक गिलास में भिगो दें. जिससे पूरी रात ऑस्मोसिस का प्रॉसेस होता है और जीरा में मौजूद पोषक तत्व पानी में घूल जाते हैं. जिसके कारण पानी का रंग पीला हो जाता है. आप सुबह उठकर इसे पी जाएं.

ये भी पढ़ें- बच्चों की बुद्धि तेज करने के लिए इस डाइट को करें खाने में शामिल, घोड़े से भी तेज दौड़ेगा दिमाग

जीरा पानी कैसे गलाएगा चर्बी
जीरा में एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होता है. जो बॉडी से फ्री ऑक्सीजन रेडिकल को फ्लश आउट कर देते हैं. इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन सी भी पाए जाते हैं. जीरा पानी में कैलरी जीरो होती है और ये मेटाबोलिज्म को बढ़ाने में भी मदद करता है. जिसके कारण आसानी से वजन कम किया जा सकता है. जीरा-पानी वेट सॉल के साथ-साथ गैस, ब्लॉटिंग और कब्ज जैसी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाता है.

कॉलेस्ट्रॉल कम करने में फायदेमंद
भारत में दिल की बीमारियों की समस्या बढ़ती ही जा रही है. ऐसे में जीरा-पानी कोलेस्ट्रॉल को भी बैलेंस रखने में मददगार साबित होता है. कोलेस्ट्रॉल आर्टरी (Arteries) को जाम करके ब्लड के फ्लो को भी कम कर देता है. जीरा पानी पीने से बैड कोलेस्ट्रॉल कम होता है और गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है. इस ड्रिंक से कमर की लंबाई भी कम होती है.

जहर निकालेगा
अनहेल्दी लाइफस्टाइल और डाइट के कारण बॉडी में टॉक्सिन जमा हो जाता है. जिसके कारण मोटापा, स्ट्रेस लेवल, कब्ज और अपच जैसी समस्या बढ़ने लगती है. जीरा पानी शरीर में मौजूद टॉक्सिन को निकालकर इस परेशानी से भी मुक्त करता है.

ये भी पढ़ेंः Desi Ghee During Navratri: नवरात्रि में क्यों करते हैं घी का सेवन, फायदे जान चौंक जाएंगे आप

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी, विधि, तरीक़ों पर अमल करने से पहले डॉक्टर या संबंधित एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This