मुंह की बदबू से हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये घरेलू नुस्खे; तुरंत मिलेगा छुटकारा

Must Read

Bad Smell From Mouth: मुंह से दर्गंध आना एक आम समस्या है, लेकिन ये हमारे आत्मविश्वास को बहुत कम कर देती है. अक्सर बदबू की समस्या हमें समाज में भी अलग-थलग कर देती है. मुंह की बदबू हमारे आस-पास के लोगों के लिए भी असुविधा का कारण बन जाती है. ये दिक्कत कई कारणों से होती है, जैसे मुंह में संक्रमण, खराब दांतों की सफाई, तंबाकू का सेवन, कुछ बीमारियां या दवाएं, खाने-पीने की गलत आदतें. कारण चाहे कुछ भी हो, लेकिन मुंह की बदबू की वजह से हमें अक्सर शर्मिंदा होना पड़ता है. अगर आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको ऐसे घरेलु उपाय बताएंगे, जिससे आप मुंह की बदबू से छुटकारा पा सकते हैं.

क्या हो सकते हैं कारण
मुंह के बदबू करने का एक प्रमुख कारण ये भी हो सकता है कि आपका डाइजेशन सिस्टम सही नहीं है. जब खाना आंतों में सड़ने लगता है तो यही दुर्गंध का कारण बन जाता है. आपको बता दें कि कॉन्स्टीपेशन की दिकक्त भी बैड स्मेल का कारण हो सकती है. इसके अलावा पायरिया, दांतों की सड़न या फिर मसूड़ों की किसी बीमारी के चलते भी इस समस्या का सामना करना पड़ सकता है.

ये भी पढ़ें- आंखों की रोशनी के लिए कारगर हैं ये उपाय, सफेद बालों सें भी मिलेगी मुक्ति; देसी घी करेगा कमाल

इन 5 घरेलू नुस्खे को अपनाएं

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि दांतों की सही सफाई के लिए दिन में दो बार ब्रश करना जरूरी होता है. पूरे दिन खाने-पीने की वजह से भी बदबू हो सकती है. इसलिए रात को सोने से पहले एक बार ब्रश और टंग क्लीनर से जीभ को साफ करना भी जरूरी है.

नींबु पानी
नींबु में विटामिन C भरपूर मात्रा में होती है. ये मुंह के अच्छे बैक्टीरिया को बढ़ावा देने में हेल्प कर सकता है. आप इसके रस को पानी में घोलकर, इसे अपने मुंह में 2-3 मिनट तक रख सकते हैं और फिर कुल्ला कर सकते हैं.

लौंग और सौंफ का सेवन
लौंग में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. ये मुंह में बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को नष्ट कर सकते हैं. मुंह में लौंग रखकर चबाने से बदबू दूर हो जाती है और दात का दर्द भी आराम होता है.

बेकिंग सोडा
मुंह की एसिडिटी को बेकिंग सोडा आसानी से कम कर देता है. ये बदबू पैदा करने वाले बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है. आप अपने टूथपेस्ट में बेकिंग सोडा को मिला लें या फिर पानी में इसे घोलकर भी कुल्ला कर सकते हैं.

तुलसी
तुलसी में एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं. तुलसी की पत्तियों को चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती है. आप चाहे तो इसे अपने चाय में भी डाल सकते हैं.

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों और घरेलू नुस्खों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है)

Latest News

निज्जर मर्डर केस मामले में एस जयशंकर की प्रतिक्रिया आई सामने, कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो को घेरा

Hardeep Singh Nijjar Murder Case: हरदीप सिंह निज्जर मर्डर केस में गिरफ्तारी के बाद ये मामला तुल पकड़ते जा...

More Articles Like This