Good News: मोदी सरकार का बड़ा तोहफा, मोबाइल-टीवी के दामों में भारी गिरावट, जानिए नई कीमत

Must Read

Modi Government Latest GST Rate Updates: केंद्र की मोदी सरकार ने आम जनता को बड़ी राहत दी है. बता दें कि जो लोग इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल और टीवी की खरीदारी करना चाहते थे. उनके लिए यह खुशखबरी है. सरकार द्वारा मोबाइल और टीवी की खरीदारी पर लगने वाली जीएसटी दर को कम कर दिया गया है. इससे ग्राहक को कम कीमत पर ही ये इलेक्ट्रानिक उपकरण मिल जाएंगे.

जानिए कितना लगेगा GST
आपको बता दें कि अब तक मोबाइल और टीवी की खरीदारी पर 31.3 फीसदी की जीएसटी लगती थी. जिसे अब केंद्र सरकार ने घटाकर 12 से 18 फीसदी कर दी है.ऐसे में अब पहले की तुलना में मोबाइल और टीवी खरीदना 19 फीसदी सस्ता हो जाएगा. यह नई जीएसटी दर 1 जुलाई 2023 से लागू हुई है.

जानिए कितने रुपये की होगी बचत
आपको बता दें कि केंद्र सरकार के इस फैसले से ग्राहकों में खुशी है. पहले जिस 27 इंच टीवी की कीमत 32,825 रुपये थी, उसे अब उपयोगकर्ताओं को इसके लिए 29,500 रुपये ही चुकाने पड़ेंगे. यदि आप इससे बड़ी टीवी खरीदते हैं, तो आपको फिर भी 32,825 रुपये देने होंगे. इसी तरह 1 जुलाई से पहले जिस स्मार्टफोन की कीमत 32,825 रुपये थी, उसकी कीमत अब आपको इसी स्मार्टफोन के लिए 28,999 रुपये हो गए हैं.

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने जीएसटी के छठवें वर्षगांठ पर यानी 01 जुलाई 2023 को इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल और टीवी के टैक्स को कम करने का फैसला लिया है. इसके तहत 27 इंच तक के टीवी के टैक्स में संशोधन किया गया है. वित्त मंत्रालय के आधिकारिक ट्विटर हैंडल के अनुसार, सरकार ने मोबाइल खरीदने पर ग्राहकों को 31.3 फीसदी की जगह 12 फीसदी कर टैक्स देने की घोषणा की है.

ये इलेक्टॉनिक उपकरण भी हुए सस्ता
केंद्र सरकार द्वारा आम जनता को दी गई राहतों में फ्रिज, वॉशिंग मशीन, गीजर, फैन्स, कूलर, एलपीजी स्टोव और अन्य होम एप्लायंसेज की जैसे मिक्सर, जूसर पर लगने वाले टैक्स को 18 फीसदी से घटाकर 12 फीसदी कर दिया गया है. इसके साथ ही वैक्यूम क्लीनर और यूपीएस पर भी जीएसटी दर को 28 फीसदी से कम करके 18 फीसदी कर दिया गया है. वहीं एलईडी पर 12 फीसद टैक्स लगेगा.

ये भी पढ़ेंः Good News: जल्द आधे हो जाएंगे LPG गैस सिलेंडर के दाम, जानिए किसको मिलेगा फायदा?

Latest News

भारत में सबसे आकर्षक एंटरटेनमेंट ब्रांड्स को साथ लाने के लिए Reliance और डिज़्नी ने की स्ट्रैटेजिक जॉइंट वेंचर की घोषणा

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड वायकॉम 18 मीडिया प्राइवेट लिमिटेड और वॉल्ट डिज़नी कंपनी (NYSE: DIS) (Disney) ने आज एक संयुक्त...

More Articles Like This