Health Tips: कैंसर का खतरा कम करते हैं ये फूड्स, आज से ही डाइट में करें शामिल

Must Read

Health Tips: कहा जाता है कि इलाज से बचाव बेहतर है. अक्सर लोग खराब जीवनशैली के कारण कई खतरनाक बीमारियों से जुझते हैं. इन्हीं बीमारियों में शामिल है कैंसर, जिसका नाम सुनते ही लोगों में डर समा जाता है. दुनिया भर में हर साल कैंसर से लगभग लाखों लोग अपनी जान गंवा देते हैं.

ऐसे में एक्सपर्ट्स सलाह देते हैं कि कुछ चीजें इस बीमारी से बचाव करने में मददगार साबित हो सकती हैं. कैंसर से बचने के लिए लोग अपनी डाइट में कुछ हेल्दी फूड्स शामिल कर सकते हैं, जिसमें एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. आइए जानते हैं कि कौन से ऐसे खास फूड्स हैं, जिन्हें खाने से इस जानलेवा बीमारी को मात दिया जा सकता है.

हरी पत्तेदार सब्जियां
आप अपनी रोज की डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियों जैसे पालक, मेथी, मूली, करेला, सलाद आदि शामिल कर सकते हैं. पालक को हरी पत्तेदार सब्जियों का प्रमुख कहा जाता है. इनमें कैल्शियम, विटामिन सी व विटामिन बी कॉम्पलेक्स, फोलेट और कैरोटीनॉयड काफी मात्रा में पाए जाते हैं. फोलेट और कैरोटीनॉयड कैंसर से बचाव करने में मदद करता है.

ब्रोकली
ब्रोकली में पौष्टिक तत्व और एंटी कैंसर गुण पाए जाते हैं. आप इसे अगर नियमित रूप से खाते हैं तो कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से बच सकते हैं. इसको खाने से हृदय रोग, कमजोरी की समस्याओं से भी छुटकारा मिलता हैं. ब्रोकली में सल्फोराफेन नामक यौगिक भी मौजूद होता है, जो कैंसर से लड़ने में सक्षम होता है.

गाजर
गाजर में पौष्टिक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है. इसके खाने के कई फायदे हैं. रोज इसका सेवन करने से दिल भी सेहतमंद होता है. आप गाजर को कई तरह से खाने में इस्तेमाल कर सकते हैं. सलाद में भी गाजर को शामिल किया जा सकता है. आपको इसके सेवन से ताजगी भी महसूस होगी.

बेरीज
बेरीज में ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जिससे आप कैंसर के खतरे से बच सकते हैं. बेरीज में एंथोसायनिन और एलाजिक एसिड जैसे कई पॉलीफेनोल्स होते हैं. ये हमारी सेल्स को नुकसान से भी बचाने में मदद करते हैं. आप अपनी डाइट में स्ट्रॉबेरी, ब्लूबेरी और रसभरी को शामिल कर सकते हैं.

फलियां
दाल, बीन्स और मटर जैसी फलियों में पौष्टिक तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं. ये संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद हैं. फलियां में सैपोनिन और फाइटिका एसिड जैसे फाइटोकेमिकल्स पाए जाते हैं. आप इसे अपनी डाइट में शामिल करके कोलन कैंसर जैसे खतरे को कम कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें- Weight Gain Tips: अगर आप भी बढ़ाना चाहते हैं वजन तो अपनाएं ये तरीका, गौतम बुद्ध की तरह बैठकर करें ये काम

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This