Walking in Morning: सर्दी ही नहीं गर्मियों की धूप भी है सेहत के लिए रामबाण, फायदे जान रह जाएंगे हैरान

Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shubham Tiwari
Shubham Tiwari
Sub Editor The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Walking in Morning: गर्मियों के सीजन में सुबह के समय बहुत जल्द धूप निकल आती है. धूप के चलते लोग मार्निगं वॉक करने से कतराते हैं. लेकिन हेल्थ एक्सपर्ट की मानें तो सुबह की धूप हमारे सेहत के लिए बहुत लाभदायक हो सकती है. आइए जानते हैं सुबह के धूप में टहलने के फायदे…

दरअसल, गर्मियों के सीजन में लोग चिलचिलाती धूप देखकर सुबह के समय वॉक ही नहीं कर पाते हैं. ज्यादात्तर लोग डिहाइड्रेशन और लू लगने के डर से जिम जाकर एक्सरसाइड करना पसंद करते हैं. लेकिन धूप में चलने से हमारे शरीर को कोई तरह के फायदे होते हैं. आइए जानते हैं गर्मी के इस मौसम की सुबह की धूप हमारी सेहत के लिए कितना फायदेमंद है…?

धूप में टहलने से मिलते हैं ये फायदे

  • एक्सपर्ट के मुताबिक, यदि आपका वजन ज्यादा है तो गुनगुनी धूप में वाक करें. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा. नियमित रुप से सुबह के वक्त टहलने से मोटापा भी कम होता है. यदि आप भी वजन और मोटापा कम करने चाहते हैं तो गर्मियों के मौसम में सुबह के वक्त थोड़ी देर धूप में अवश्य टहलें.
  • धूप में विटामिन पर्याप्त मात्रा में मिलता है. विटमिन डी की कमी से हड्डियों और जॉइंट्स में तकलीफ होने लगती हैं. इसलिए इन्हें मजबूत करने के लिए सुबह के वक्त धूप अवश्य लें. इससे रिकेट्स और ऑस्टियोमलेशिया जैसी बीमारियों का खतरा भी कम होता है.
  • रोजाना सुबह के वक्त धूप लेने से इम्यूनिटी मजबूत होती है और इससे लोग मौसमी बीमारियों के शिकार होने से बच जाते हैं. सुबह का धूप लेने से संक्रामक बीमारियों का भी खतरा नहीं रहता है.
  • धूप की किरणें हमें कई बीमारियों से बचाती है और हमारा मूड भी ठीक करती है. गर्मी, बरसात और ठंड हर मौसम में हर दिन उचित मात्रा में धूप लेने से आपका डिप्रेशन और एंजायटी दूर होता है.

कब और कितने मिनट करें वॉक?

शरीर को सेहतमंद रखने के लिए सुबह 7 से 8 बजे के बीच का धूप लाभदायक होता है. रोजाना सुबह 7 से 8 के बीच में 15 से 20 मिनट टहलें. ध्यान रहे गर्मियों के सीजन में इससे ज्यादा धूप आपकी त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. अगर तापमान अधिक हो तो धूप में निकलने से बचें. इससे सनबर्न जैसी समस्याएं हो सकती हैं.

ये भी पढ़ें- Health News: ऑफिस में बैठकर काम करने वाले तुरंत हो जाएं सावधान! हो सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. The Printlines इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Latest News

Russia Ukraine War: यूक्रेन को रूस की चेतावनी, कहा- ब्रिटिश हथियारों से रूसी धरती पर हमला हुआ तो हम ब्रिटेन पर करेंगे हमला

Russia Ukraine War: रूस के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया जाखारोवा ने कहा है कि यूक्रेन ने ब्रिटेन के...

More Articles Like This