Health Tips: पाचन संबंधी समस्याओं से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही अपनी डाइट में शामिल करें ये जूस

Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)
Must Read
Shivam
Shivam
Reporter The Printlines (Part of Bharat Express News Network)

Health Tips: पाचन तंत्र को हमारी बॉडी का पावर हाउस कहा जाता है. यह अगर सही से वर्क नहीं करता है, तो इससे आप कई प्रकार की गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं. पाचन तंत्र को हेल्‍दी रखने के लिए खानपान पर विशेष ध्यान देना होता है. ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे जूस के बारे में बताएंगे, जिन्हें पीने से आपकी पाचन शक्ति बढ़ेगी. तो चलिए जानते है…

सेब का जूस (Apple Juice)

आपको बता दें, सेब में पर्याप्त मात्रा में फाइबर पाया जाता है. यह कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में मददगार साबित हो सकता है. आपको बता दें कि सेब में पेक्टिन घुलनशील फाइबर होता है, जो पाचन के स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है. अगर आप चाहें तो सेब का ताजा जूस अपने घर पर भी बनाकर पी सकते हैं.

चुकंदर का रस (Beetroot Juice)

आपको बता दें कि चुकंदर में भरपूर मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. जो आपके पाचन तंत्र को स्‍वस्‍थ्‍य रखने में काफी मदद करता है. आप अगर कब्ज की समस्‍या से परेशान हैं, तो चुकंदर का जूस आपके लिए काफी कारगर साबित हो सकता है. चुकंदर में बीटाइन नामक तत्व पाया जाता है, जो पाचन तंत्र के लिए अच्छा होता है. बीटाइन पेट में एसिड के स्तर को बढ़ाता है, जिससे पाचन में सुधार होता है.

अनार का जूस (Pomegranate Juice)

आपको बता दें कि अनार में फॉस्फोरस, आयरन, कैल्शियम, फाइबर, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, विटामिन-सी जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके सेवन से पाचन दुरुस्त रहता है.अगर आप लंबे समय तक अपने पाचन तंत्र को स्वस्थ रखना चाहते हैं, तो अपनी डाइट में अनार का जूस शामिल कर सकते हैं.

खीरा का जूस (Cucumber Juice)

आपको बता दें कि खीरा कई प्रकार के पौष्टिक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें काफी मात्रा में पानी होता है. यह एक हाइड्रेटिंग ड्रिंक है. इसमें विटामिन-ए, विटामिन-सी, विटामिन-के, सिलिकॉन, मैग्नीशियम और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. यह पाचन को बेहतर बनाता है. इसके जूस का सेवन आप प्रतिदिन सुबह नाश्ते से पहले कर सकते हैं.

ये भी पढ़े: गर्मी से राहत पाने के लिए आप भी अगर करते है AC का इस्तेमाल, तो न करें ये गलतियां, वरना…

Latest News

VIDEO: चुनाव के चक्कर में पवन सिंह का हो गया भारी नुकसान, फिर भी मुस्कुराते दिखे पावर स्टार

Bhojpuri Star Pawan Singh: भोजपुरी के चर्चित स्टार पवन सिंह इस साल बिहार के काराकाट सीट से चुनाव लड़ने...

More Articles Like This